Property News: प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

संपत्ति बीमा या गृह बीमा अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की क्षति या हानि के मामले में बीमा आपके खर्चों को कवर करेगा।

0
109
Property News
Property News

Property News: घर खरीदना लोगों के लिए सपने जैसा होता है। घर खरीदने के लिए अधिकतर लोगों को अपनी पूरी जीवन भर की बचत को खर्च करना पड़ जाता है, या, वे अंत में भारी होम लोन के बोझ तले दब जाते हैं। घर खरीदने में निवेश कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप आसानी से बदल या सुधार सकते हैं। इसलिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। प्रॉपर्टी डील से मन-मुताबिक मुनाफा लेने के लिए आपको कुछ बेहद जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा। इसके लिए आपको 5 बातों पर जरूर गौर करना चाहिए, जिससे आप धोखा खाने और अपनी मेहनत की कमाई को खोने से बच सकते हैं।

Property News: क्या है आपका बजट?

पहली चीज जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए वह है आपका बजट। होम लोन की आसान उपलब्धता ने लोगों को अपना बजट बढ़ाने के लिए बहुत प्रेरित किया है। इसके बजाय, आपको भविष्य में कोई वित्तीय संकट का सामना न करना पड़े इसके लिए एक बजट स्थापित करने के बारे में सोचना चाहिए। अपना बजट सेट करने के बाद, आप उपलब्ध संपत्तियों को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। संपत्ति का चयन करना शायद आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य होगा। बिजली और पानी की आपूर्ति, क्षेत्र के बुनियादी ढांचे आदि के बारे में पहले ही जान लें।

download 79 1
Property News

होम लोन के लिए पात्रता

दूसरे, होम लोन के लिए अपनी पात्रता देखें। ऐसे कई कारक हैं जो होम लोन के लिए आपकी पात्रता को कम करते हैं। लोन देने से पहले बैंक ​​​​आपके क्रेडिट स्कोर पर गौर करेंगी। यह आपकी चुकौती क्षमता, मौजूदा लोन, आय और आयु को निर्धारित करता है। कई फाइनेंसिंग एजेंसियां ​​अपनी वेबसाइट पर होम लोन कैलकुलेटर उपलब्ध कराती हैं। आप अपनी पात्रता की जांच के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। यदि वे बिल्डर से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे ऋण की प्रक्रिया नहीं करेंगे।

दस्तावेजों का सत्यापन

लोग आमतौर पर संपत्ति से संबंधित दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए अपने दलालों पर भरोसा करते हैं। यह ठीक नही है क्योंकि आपको अपने ब्रोकर द्वारा गुमराह किया जा सकता है इसलिए, संपत्ति के दस्तावेज़ को स्वयं सत्यापित करना महत्वपूर्ण है।

विक्रेता की जांच

संपत्ति खरीदते समय आप विक्रेता की पहचान को नजरअंदाज नहीं कर सकते। प्रॉपर्टी खरीदते समय अक्सर लोगों की दिलचस्पी सिर्फ प्रॉपर्टी में होती है। इसलिए, विक्रेता की साख की पुष्टि करना सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं है। लेकिन, आपको विक्रेता की प्रामाणिकता पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, जांचें कि क्या विक्रेता के पास संपत्ति बेचने के लिए सरकारी प्राधिकरण है।

भूमि के प्रकार के बारे में जानकारी

भूमि उपयोग पैटर्न से अवगत रहें। देश में कई राज्य कानून गैर-कृषकों द्वारा कृषि संपत्ति की खरीद पर रोक लगाते हैं। हालांकि, देश में बढ़ते शहरीकरण के साथ, गैर-कृषि भूमि उपयोग सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। एक खरीदार के रूप में, परियोजना के मास्टर प्लान के बारे में जागरूक रहें और सुनिश्चित करें कि संपत्ति को ज़ोनिंग प्लान के अनुसार विकसित किया जा रहा है।

संपत्ति का बीमा

संपत्ति बीमा या गृह बीमा अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की क्षति या हानि के मामले में बीमा आपके खर्चों को कवर करेगा। इसके अलावा, यह आपकी संपत्ति पर ऐसे किसी तीसरे पक्ष द्वारा सामना की जाने वाली किसी भी प्रकार की चोट से उत्पन्न होने वाली किसी भी तृतीय-पक्ष देयता से भी आपकी रक्षा करेगा। गृह बीमा ऐसे मामलों में वित्तीय बोझ को कम करता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here