जानिए Bitcoin के अलावा 5 सबसे महत्वपूर्ण Cryptocurrencies के बारे में

0
292
Crypto prices Today
Crypto prices Today

Bitcoin न केवल एक Trendsetter रहा है, लेकिन इसने कारण Market में बहुत सारी Cryptocurrencies आ गई है। Bitcoin क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करने का भी मानक बन गया है और इसके कारण लोग क्रिप्टोकरेंसी में Invest कर रहे हैं। लेकिन आप क्‍या आप जानते है कि Bitcoin के अलावा बाजार बहुत सारी Bitcoin के जैसी ही क्रिप्टोकरेंसी है जिसमें आप Invest कर सकते हैं। वो यह है:

1.Ethereum

एथेरियम का मकसद Financial Products का एक Decentralized Suite बनाना है जिसे दुनिया के किसी भी कोने में स्वतंत्र रूप से एक्सेस किया जा सके। हम इस क्रिप्टोकरेंसी से किसी भी देश के बैंक खातों में पैसेे इाल सकते हैं और कई अन्य वित्तीय उत्पादों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। सितंबर 2021 तक Ethereum का लगभग 3,600 डॉलर प्रति ईटीएच पर ट्रेडिंग है जो बिटकॉइन का लगभग आधा है।

2. Litecoin (LTC)

लिटकोइन 2011 में लॉन्च किया गया। यह बिटकॉइन के नक्शेकदम पर चलने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी में से एक थी और इसे अक्सर ““Silver to Bitcoin’s Gold” के रूप में Refer किया जाता है। इसे MIT के पूर्व छात्र और Google में इंजीनियर के रूप में काम कर चुके Charlie Lee ने बनाया था। सितंबर 2021 तक लिटकोइन का बाजार पूंजीकरण $4 बिलियन और प्रति-टोकन मूल्य लगभग $190 है, जिससे यह दुनिया की सोलहवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई है।

3. Cardano (ADA)

क्रिप्टोकरेंसी का उद्देश्य भी इथेरियम के जैसे ही Decentralized Financial Product की स्थापना के साथ-साथ Chain Interoperability, Voter Fraud और Legal Contract Tracing के लिए समाधान प्रदान करके एक वित्तीय ऑपरेटिंग सिस्टम बनना है। सितंबर 2021 तक, कार्डानो के पास 71 बिलियन डॉलर का तीसरा सबसे बड़ा बाजार पूंजीकरण है और एक ADA लगभग 2.50 डॉलर में ट्रेड करता है।

4. Polkadot (DOT)

पोलकाडॉट एक ऐसी Proof-Of-Stake क्रिप्टोकुरेंसी है जिसका मकसद अन्य ब्लॉकचेन के बीच सूचना का आदान-प्रदान करना है। इसके प्रोटोकॉल को एक ही Platform पर सिस्टम को एक साथ काम करने की अनुमति देने के लिए अनुमति प्राप्त और बिना अनुमति वाले ब्लॉकचेन और साथ ही ओरेकल को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सितंबर 2011 तक, पोलकाडॉट का बाजार पूंजीकरण लगभग $35 बिलियन है और एक डीओटी $35.25 में ट्रेड करता है।

5. Stellar (XLM)

स्टेलर एक Open Blockchain Network है जिसे बड़े लेनदेन के उद्देश्य से वित्तीय संस्थानों को जोड़कर एक Platform प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बैंकों और निवेश फर्मों के बीच भारी लेन-देन में आमतौर पर कई दिन लगते हैं, जिसमें कई बिचौलियों को शामिल किया जाता है और इसी के चलते इस Process में ज्‍यादा पैसे खर्च होते है। स्टेलर से बिना किसी बिचौलियों के तुरंत Transaction किया जा सकता है। सितंबर 2021 तक Stellar का बाजार पूंजीकरण $565 मिलियन है और इसका मूल्य $0.33 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here