PM Modi के अमेरिका दौरे पर US ने 150 से अधिक पुरावशेषों को वापस किया

0
430
antiquities
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे पर अमेरिका ने भारत सरकार को 150 से अधिक पुरावशेषों को वापस वापस किया, इसके लिए भारत ने न्यूयॉर्क जिला अटॉर्नी कार्यालय को धन्यवाद दिया है।

PM Modi के अमेरिका दौरे (PM Modi America Tour) पर अमेरिका ने भारत सरकार (Indian Government) को 150 से अधिक पुरावशेषों (Antiquities) को वापस वापस किया, इसके लिए भारत ने न्यूयॉर्क जिला अटॉर्नी कार्यालय (New York District Attorney’s Office) को धन्यवाद दिया है। इन कीमती कलाकृतियों को सौंपे जाने पर भारत ने दोनों देशों के बीच संबंधों और सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए सराहना की है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान अमेरिका द्वारा भारत को सौंपे गए 157 कलाकृतियों और पुरावशेषों सौंपते हुए राष्ट्रपति बिडेन (President Biden) ने चोरी, अवैध व्यापार (Illegal Business) और सांस्कृतिक वस्तुओं की तस्करी से निपटने के प्रयासों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।


शनिवार को सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि लगभग आधी कलाकृतियां (71) सांस्कृतिक हैं, जबकि अन्य आधे में हिंदू धर्म (60), बौद्ध धर्म (16) और जैन धर्म (9) से संबंधित मूर्तियां हैं। भारत के महावाणिज्य दूतावास ने रविवार को ट्वीट किया, “@IndiainNewYork न्यूयॉर्क के जिला अटॉर्नी कार्यालय @ManhattanDA द्वारा भारत-अमेरिका के लोगों के बीच संपर्क और सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए सराहना करता है।

ये भी पढ़ें

CJI N. V. Ramana द्वारा महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण वाले बयान का SCBA के Vice President प्रदीप राय ने किया स्वागत

Sakinaka Rape Case: विफलता का ठीकरा उत्तर भारतीयों पर फोड़ रहें हैं Uddhav Thackeray?, BJP ने कहा- “चुनाव में बाटी चोखा करते हैं याद”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here