Budget 2022: Crypto Currency को लेकर हुई बड़ी घोषणा, सरकार लगाएगी कमाई पर 30% टैक्स

0
455
Crypto scam
Crypto scam

Budget 2022: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2022-23 को पढ़ना शुरू कर दिया है। बता दें कि यह बजट Paperless है और वित्‍त मंत्री Tablet से पढ़कर बजट पेश कर रही हैं। Crypto Currency भविष्‍य की करेंसी मानी जाती है और धीरे-धीरे इसका प्रसार पूरी दुनिया में बढ़ रहा है। क्रिप्टो करेंसी को लेकर निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान बड़ी घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी से कमाई पर 30 फीसदी का टैक्स लगाया जाएगा।

Blockchain Technologies से डिजिटल रुपया किया जाएगा जारी

ट्रांजैक्शन का भविष्‍य माने जाने वाली ब्लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि ब्लॉकचेन और अन्य प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके डिजिटल रुपया जारी किया जाएगा और 2022-23 से RBI द्वारा इसे जारी किया जाएगा। इससे अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

Union Budget 2022

अपने अभिभाषण में उन्‍होंने कहा कि मौजूदा वर्ष में भारत की आर्थिक ग्रोथ 9.2% रहने का अनुमान है, ये बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज़्यादा है। बजट पेश करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, रेलवे, संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और अन्‍य मंत्रियों की बैठक संसद भवन में हुई थी।

Budget 2022:Nirmala Sitharaman

केंद्रीय बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि रबी सीजन 2021-22 में गेहूं की खरीद और खरीफ सीजन 2021-22 में धान की अनुमानित खरीद से 163 लाख किसानों से 1208 लाख मीट्रिक टन गेहूं और धान का कवर मिलेगा और 2.37 लाख करोड़ रुपये उनके एमएसपी मूल्य का सीधा भुगतान होगा। वहीं पहले चरण में गंगा नदी के किनारे 5 किमी चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस के साथ पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।

Budget 2022: 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें लाई जाएंगी

बजट के दौरान अगामी वर्षों में रेलवे के क्षेत्र में होने वाले कार्यों को लेकर वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि अगले 3 वर्षों के दौरान बेहतर दक्षता के साथ 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें लाई जाएंगी और अगले 3 वर्षों के दौरान 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे। साथ ही मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए अभिनव तरीकों का कार्यान्वयन किया जाएगा।

Nirmala Sitharaman करीब 10 बजे संसद पहुंची थीं

Budget 2022:Nirmala Sitharaman
Budget 2022: Nirmala Sitharaman

मंगलवार को बजट पेश करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री Sitharaman करीब 10 बजे संसद पहुंची थीं। केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड, पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी। बता दें कि 5 राज्यों में चुनाव के बीच आज संसद में बजट पेश हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में अपना चौथा बजट पेश किया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here