कहते हैं कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं, ये बात देश की दो महिला पाइलटों ने एक बार फिर साबित कर दिखाई हैं। मुंबई हवाई क्षेत्र में दो महिला पाइलटों ने बिना घबराए समझदारी से काम लेते हुए बड़े हवाई हादसे को होने से टाल दिया। दरअसल बुधवार को एयर इंडिया और विस्तारा की फ्लाईट मुंबई के आसमान के ऊपर आमने सामने आ गईं थी। ऐसे में दोनों पाइलटों ने अपनी सूझबूझ से स्थिति को संभाला और सभी यात्रियों को सकुशल उनके मुकाम तक पहुंचाया। बता दे, उस वक्त दोनों फ्लाइट में 261 लोग सवार थे।

खबर के मुताबिक, एयर इंडिया एयरबस की AI- 631 सात फरवरी को मुंबई से भोपाल की तरफ जा रही थी, वही दूसरी ओर विस्तारा की फ्लाइट UK-997 दिल्ली से पुणे की ओर जाते वक्त दूसरी फ्लाइट के काफी करीब आ गई थीं। उस वक्त एयर इंडिया की फ्लाईट में मौजूदा पाइलट अनुपमा कोहली ने अपनी सूझबूझ से विमान को तुरंत मोड़ लिया, जिसकी वजह से दोनों विमानों में सफर कर रहे 261 यात्रियों की जान बच गई और एक बड़ा हवाई हादसा होने से भी टल गया।

एअर इंडिया विमान की कैप्टन ने बताया, कि जब दोनों विमान आमने-सामने आए तब दोनों विमानों में सिर्फ 100 फीट की दूरी थी, जिसके तुरंत बाद उसे सुरक्षित ढंग से दूर ले जाया गया। एक अधिकारी ने बताया, कि स्वचालित अलर्ट मशीन द्वारा दोनों विमानों के पायलटों को विमानों के समीप आने के बारे में जानकारी मिली, जिसके बाद यह टक्कर टल गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here