Turkiye Presidential Election: अर्दोआन और कलचदरालु के बीच कांटे की टक्कर, किसके सर सजेगा राष्ट्रपति का ताज?

0
61
Turkey presidential Election 2023
Turkey presidential Election 2023

Turkiye presidential Election 2023: तुर्किए में रविवार (28 मई) एक बार फिर राष्ट्रपति का चुनाव हो रहा है। तुर्किए के मौजूदा राष्ट्रपति रेजेप तैय्यप अर्दोआन के खिलाफ कमाल कलचदरालु के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। यह चुनाव दूसरी बार आयोजित किए जा रहे हैं क्योंकि पहले चरण के चुनाव में किसी भी व्यक्ति को 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं मिले थे।

Turkiye presidential Election 2023
Turkiye presidential Election 2023

तुर्किए में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया थोड़ी अलग है। यहां राष्ट्रपति बनने के लिए उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट प्राप्त होने चाहिए। लेकिन पहले चरण में किसी भी उम्मीदवार को इतने वोट हासिल नहीं हुए थे। जिसकी वजह से तुर्किए में दुबारा चुनाव कराए जा रहे हैं। पहले चरण में राष्ट्रपति चुनाव में रेजेप तैय्यप को 49.5 फीसदी वोट मिले थे तो वहीं दूसरी तरफ कमाल कलचदरालु को 43.5 फीसदी वोट मिले थे। इस चुनाव से यह कहा जा सकता है कि कलचदरालु ने रेजेप अर्दोआन को कांटे की टक्कर दी है।

Turkey presidential Election 2023
Turkiye presidential Election 2023

Turkiye presidential Election 2023: पहले दौर में किसको मिले कितने वोट

Turkiye presidential Election 2023: पहले चरण के चुनाव में वोटों के आधार पर अर्दोआन और कलचदरालु के बीच सिर्फ 4 फीसदी वोटों का ही अतंर था। आज यानी 28 मई को मुकाबला काफी जबरदस्त होने वाला है। पहले चरण में हुए मतदान में अर्दोआन को कुल 2 करोड़ 71 लाख 837 वोट प्राप्त हुए थे। वहीं दूसरी तरफ कलचदरालु को 2 कारोड़ 45 लाख 94 हजार 932 वोट मिले थे।

रेजेप तैय्यप अर्दोआन तुर्की में राष्ट्रपति बनने से पहले तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। बता दें कि वह पिछले 10 सालों से देश के राष्ट्रपति का कार्यभार संभाल रहे हैं। पिछली बार तुर्किए में आए जबरदस्त भूकंप की वजह से तत्कालीन सरकार अगला चुनाव हार गई थी। और रेचेप तैय्यप अर्दोआन की पार्टी को जीत हासिल हुई थी।

संबंधित खबरें…

New Parliament: मिर्जापुर का कालीन, इंदौर का अशोक चक्र, राजस्‍थान के पत्‍थर, जानिए नई संसद भवन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कहां से मंगवाई चीजें?

शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अनुपम खेर ने संसद के वीडियो को दी अपनी आवाज, जानिए क्या कुछ बोले एक्टर..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here