G7 Summit में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी; खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद जैसे मुद्दों पर चर्चा संभव

G7 Summit: जर्मनी से मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। पिछले कई सालों से बीमारी से जूझने के बाद 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था।

0
270
G7 Summit में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी
G7 Summit में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी

G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जर्मनी की दो दिवसीय यात्रा पर म्यूनिख पहुंचे। यहां पीएम जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और भागीदार देश के लीडरों के साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के निमंत्रण के बाद प्रधानमंत्री मोदी 26 और 27 जून को होने वाले जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह, G7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी द्वारा शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है। G7 नेताओं के यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित करने की भी उम्मीद है।

download 2022 06 26T141223.806
G7 Summit

G7 Summit: अतिथि देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक में भी भाग लेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि सम्मेलन के सत्रों के दौरान, मैं पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद का मुकाबला, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर G7 भागीदार देशों और अतिथि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर जी-7 के नेताओं और अतिथि देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें और चर्चा करेंगे।

1057901 untitled design 2022 06 26t092234.239
G7 Summit: पीएम पहुंचे जर्मनी

UAE जाएंगे पीएम मोदी

भारत के अलावा, G7 शिखर सम्मेलन के मेजबान, जर्मनी ने भी अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को वैश्विक दक्षिण के लोकतंत्रों को अपने भागीदारों के रूप में मान्यता देने के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। पीएम मोदी ने कहा कि वह पूरे यूरोप से भारतीय डायस्पोरा के सदस्यों से मिलने के लिए भी उत्सुक हैं, जो अपनी स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ यूरोपीय देशों के साथ भारत के संबंधों को समृद्ध करने में बहुत योगदान दे रहे हैं।

जर्मनी से मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। पिछले कई सालों से बीमारी से जूझने के बाद 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here