US Sanctions on Russia: अमेरिका ने रूस पर लगाए नए प्रतिबंध, जानें राष्ट्रपति पुतिन की बेटियों पर क्या पड़ेगा असर…

यूक्रेन के बूचा में मारे गए नागरिकों की तस्वीरें सामने आने के कुछ दिनों बाद, व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि वह रूसी संस्थाओं और व्यक्तियों पर और प्रतिबंध लगाएगा।

0
213
Vladimir Putin
Vladimir Putin

US Sanctions on Russia: रूस और यूक्रेन की जंग के 6 हफ्ते पूरे हो गए हैं। बूचा में आम लोगों की हत्याओं के बाद अमेरिका ने G7 देशों और यूरोपियन यूनियन के साथ मिलकर रूस पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। इनके दायरे में राष्ट्रपति पुतिन की बेटियां और बड़े बैंक आएंगे। उधर, यूक्रेनी एयरफोर्स ने दावा किया है कि रूसी सेना बेलारूस से मिसाइलें दाग रही है। यूक्रेन ने 8 क्रूज मिसाइलें तबाह करने का भी दावा किया है।

US Sanctions on Russia: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के परिवार पर भी लगे प्रतिबंध

US Sanctions on Russia: यूक्रेन के बूचा में मारे गए नागरिकों की तस्वीरें सामने आने के कुछ दिनों बाद, व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि वह रूसी संस्थाओं और व्यक्तियों पर और प्रतिबंध लगाएगा, जिसमें रूस में अमेरिकी निवेश पर प्रतिबंध और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के परिवार पर प्रतिबंध शामिल हैं।

Russia-Ukraine War: Russian President Vladimir Putin
Russia-Ukraine War: Russian President Vladimir Putin

US Sanctions on Russia: रूस के खिलाफ प्रतिबंधों में रूस के सबसे बड़े बैंक, सर्बैंक और इसके सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, अल्फा बैंक पर प्रतिबंध शामिल होंगे। अमेरिका की किसी संस्था या नागरिक को इन बैंकों के साथ लेन-देन करने की अनुमति नहीं होगी और उनकी सभी संपत्ति को फ्रीज कर दिया जाएगा।

Virtual Democracy Summit
Photo Credit-Prasar Bharati News Services

राष्ट्रपति बाइडन अमेरिकी व्यक्तियों द्वारा रूस में नए निवेश पर प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग से रूसी उद्यमों के साथ अमेरिकी व्यक्तियों द्वारा लेनदेन पर प्रतिबंध की घोषणा करने की उम्मीद है।

Russia
रूस के विदेश मंत्री।

बुधवार को रूस के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री समेत, दिमित्री मेदवेदेव और मिखाइल मिशुस्तीन के परिवार पर पूर्ण प्रतिबंधों की भी घोषणा की गई। नए प्रतिबंधों से भारत सीधे तौर पर प्रभावित नहीं है।

संबंधित खबरें…

क्या है Memogate Scandal जिसका जिक्र SC में Imran Khan ने किया?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here