पाकिस्तान-ईरान में जंग की आहट तेज, Pakistan ने Iran से 24 घंटे में लिया बदला!

0
28

ईरान की एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भी उस पर हमला कर दिया है। ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान ने उसे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन बताते हुए गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी। पाकिस्तान ने कहा था कि उसके पास बदले का अधिकार सुरक्षित है। अब पाकिस्तान ने भी ईरान के कई ठिकानों पर एयरस्ट्राइक कर दी है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने ईरान के हमले के एक दिन बाद ही ईरान में आतंकवादी ठिकानों पर कथित हमला किया है। मंगलवार रात ईरान की ओर से पाकिस्तान में किए गए हमले की पाक ने जमकर आलोचना की थी और जवाबी कार्रवाई की बात कही थी। पाकिस्तान ने बताया था कि ईरान के हमले में दो बच्चे और तीन महिलाओं की मौत हो गई है।

पाकिस्तान ने दी थी चेतावनी

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक- जैश अल-अदल समूह मुख्यालय पर हमले पर “परिणाम” भुगतने की चेतावनी देने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने ईरान के कई इलाकों पर हमला किया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा, “ईरान ने पाकिस्तान की संप्रभुता का बेवजह और खुला उल्लंघन कर अंतरराष्ट्रीय कानून और UN के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन कियाऔर यह अवैध हरकत पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसका कोई औचित्य नहीं है।”

संबंधों में खटास

ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान ने तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया और पाकिस्तान से ईरानी राजदूत को पाकिस्तान में वापस आने पर रोक लगा दी। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा-“पाकिस्तान ने अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया है जबकि हमने पाकिस्तान में ईरानी राजदूत को वापस पाकिस्तान आने की इजाजत नहीं दी है और फिलहाल वह ईरान में ही है लेकिन कुछ वक्त तक वह पाकिस्तान नहीं आ सकते हैं।”

पहले ईरान ने पाकिस्तान के आतंकी समूह के ठिकानों पर हमला किया था

ईरान ने मंगलवार की रात पाकिस्तान के आतंकवादी समूह जैश-अल-अदल के दो ठिकानों को एयरस्ट्राइक में निशाना बनाया था। पाकिस्तान के अनुसार इस हमले में 2 बच्चों की मौत हो गई थी। हमले से बौखलाए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा था कि ईरान की यह कार्रवाई पूरी तरह से अस्वीकार्य” है और इस घटना के “गंभीर परिणाम” हो सकते हैं। अब पाकिस्तान ने भी पलटवार करते हुए ईरान के कई ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है। पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया में यह दावा किया गया है।

यह भी पढ़ें:

Iran Strike Pakistan: सर्जिकल स्ट्राइक पर बौखलाया पाकिस्तान, ईरान को दे दी चेतावनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here