जानें क्यों नेपाल में बौद्ध कॉलेज खोलेने को लेकर हो रहा विवाद?

कथित रूप से भारत सरकार ने बौद्ध कॉलेजों की स्थापना के लिए 700 मिलियन से अधिक खर्च करने की योजना बनाई है।

0
170
Nepal
Nepal

Nepal: पड़ोसी देश नेपाल में कथित रूप से भारत की मदद से खोले जा रहे एक बौद्ध कॉलेज को लेकर बवाल मचा हुआ है। कॉलेज की स्थापना के बारे में नेपाल के पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली द्वारा लगाए गए आरोपों का पड़ोसी देश की सरकार ने खंडन किया है। नेपाल सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व-पीएम ओली द्वारा लगाए गए आरोप झूठे हैं। सरकार ने तिब्बत के पास बौद्ध कॉलेज की कोई इजाजत नहीं दी है।

Nepal: नेपाल के पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली (पाइल फोटो)
Nepal: नेपाल के पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली (पाइल फोटो)

Nepal: पूर्व पीएम ओली ने किया था दावा

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री ओली ने शनिवार को दावा किया था कि सरकार भारत को चीन सीमा के पास एक बौद्ध कॉलेज की स्थापना करने की अनुमति देने की योजना बना रही है। पूर्व प्रधानमंत्री ने दावा किया, “नेपाल में भारत को एक बौद्ध कॉलेज खोलने की अनुमति देना देश की संप्रभुता पर हमला है।” आलोचना करते हुए, पूर्व पीएम ओली ने यहां तक कहा कि ऐसा करना चीन को धोखा देने जैसा है।

रिपोर्ट के अनुसार, कथित रूप से भारत सरकार ने बौद्ध कॉलेजों की स्थापना के लिए 700 मिलियन से अधिक खर्च करने की योजना बनाई है। आरोप के जवाब में, नेपाल सरकार के प्रवक्ता, ने बयान में कहा कि इस मामले में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

ओली ने आरोप लगाए थे कि “विदेशियों को खुश करने के लिए एक बौद्ध कॉलेज की स्थापना करना हमारी राष्ट्रीयता पर हमला है और चीन के साथ विश्वासघात है।” सरकार के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पूर्व पीएम ओली के आरोपों की जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः

राबड़ी देवी के पटना आवास पर CBI की छापेमारी

महानायक Amitabh Bachchan शूटिंग के दौरान घायल, एक्‍शन सीन के दौरान हुई घटना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here