Global Peace Index Report: लगातार 15वीं बार दुनिया का सबसे शांत देश बना आइसलैंड,अफगानिस्‍तान सर्वाधिक अशांत देश

Global Peace Index Report: मालूम हो कि वर्ष 2008 से विश्‍व शांति सूचकांक में आइसलैंड लगातार पहले स्‍थान पर काबिज है।इस दौरान आंके गए सभी पैमानों पर बिल्‍कुल खरा उतरा है।

0
328
Global Peace Index Report
Global Peace Index Report

Global Peace Index Report: हालही में विश्‍व शांति सूचकांक-2022 की ओर से रिपोर्ट जारी की गई है।ताजा रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि दुनिया का सबसे शांत देश आइसलैंड है।जबकि सर्वाधिक अशांत देश का तमगा अफगानिस्‍तान को मिला है।मालूम हो कि वर्ष 2008 से विश्‍व शांति सूचकांक में आइसलैंड लगातार पहले स्‍थान पर काबिज है।इस दौरान आंके गए सभी पैमानों पर बिल्‍कुल खरा उतरा है।इस सूची में न्‍यूजीलैंड को दूसरा स्‍थान मिला है।जिसने कोरोना महामारी से निपटने में दुनिया के आगे नजीर पेश की थी।सूची में आयरलैंड तीसरे और डेनमार्क को चौथा स्‍थान मिला है।

Global Peace Index Report: यूरोप बना सबसे शांत क्षेत्र

ग्‍लोबल पीस इंडेक्‍स की सूची में अभी यूरोप विश्‍व का सबसे शांतिपूर्ण क्षेत्र है, यहां शीर्ष 10 की सूची में सात सबसे सुरक्षित और शांत देश हैं। गौरतलब है कि पिछले वर्ष सर्वोच्‍च रैंकिंग में आने वाले आठ देश इस वर्ष दोबारा शीर्ष-10 की श्रेणी में आ गए हैं।

Global Peace Index Report:भारत की रैंक तीन पायदान नीचे फिसली

सूची में इस वर्ष भारत को थोड़ी निराशा हाथ लगी है। भारत शांति के मामले में निम्‍न वर्ग में रखा गया है। हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में तीन पायदान की छलांग लगाकर 138वें से 135वें स्‍थान पर पहुंच गया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले वर्ष की तुलना में समग्र शांति में 1.4 फीसदी का सुधार देखने को मिला। वहीं अपराध और हिंसा के मामलों में तेजी देखी गई।

global Peace
Global Peace Index Report.

Global Peace Index Report: अशांत देशों में यमन दूसरे और सीरिया तीसरे स्‍थान पर

afghanistan
Afghanistan

रिपोर्ट के अनुसार लगातार पांचवे वर्ष अफगानिस्‍तान सर्वाधिक अशांत देशों की सूची में पहले स्‍थान पर है।जबकि यमन दूसरे और सीरिया तीसरे और रूस को चौथा स्‍थान मिला है। रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद यूक्रेन सूची में 17 स्‍थान गिरकर 153वें स्‍थान पर पहुंच गया है। वहीं रूस 160वें स्‍थान पर है।

Global Peace Index Report: सुधार वाले देशों की सूची में जुड़े ये नाम

रिपोर्ट के अनुसार लीबिया, मिस्र, फिलीपिंस, अल्‍जीरिया और सऊदी अरब का नाम सुधार वाले देशों की सूची में आ गया है। इन देशों ने सामाजिक,आर्थिक और शैक्षिक स्‍तर पर बेहद सुधार किए हैं।

Global Peace Index Report:जानें कैसे होता मूल्‍यांकन ?

इंस्‍टीटयूट ऑफ इकोनोमिक एंड पीस की ओर से तैयार सूचकांक में देश, वहां व्‍याप्‍त शांति का स्‍तर, अपराध का ग्राफ के आधार पर सभी पैमानों की रैंकिंग की जाती है।इसमें घरेलू, अंतरराष्ट्रीय संघर्ष, सुरक्षा समेत 23 मापदंड आंके जाते हैं।सभी रिपोर्ट का श्रेणीवार आकलन किया जाता है।इसके बाद रिपोर्ट जारी की जाती है।

देशप्राप्‍त अंक
आइसलैंड1.107
न्‍यूजीलैंड1.269
आयरलैंड1.288
डेनमार्क1.296
पुर्तगाल1.301
स्‍लोवेनिया1.316
चेक गणराज्‍य1.318
सिंगापुर 1.326

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here