Europe Heatwave: यूरोप में झुलसा रही है गर्मी, UK में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा; अब तक 1,700 लोगों की मौत

कोलंबिया विश्वविद्यालय के हिस्से लैमोंट-डोहर्टी अर्थ ऑब्जर्वेटरी के एक शोधकर्ता काई कोर्नहुबर ने कहा, "यह उत्तर की ओर गर्म हवा पंप कर रहा है।" कम दबाव वाले क्षेत्र हवा को अपनी ओर खींचते हैं। इस मामले में, निम्न-दबाव क्षेत्र उत्तरी अफ्रीका से अपनी ओर और यूरोप में लगातार हवा खींच रहा है।

0
240
Europe Heatwave
Europe Heatwave

Europe Heatwave: यूरोप में एक अभूतपूर्व गर्मी की लहर चल रही है। इस वजह से पिछले एक सप्ताह में स्पेन और पुर्तगाल में गर्मी से संबंधित कारणों से 1,700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। गर्मी का आलम यह है कि जंगल जल रहे हैं… लोग मर रहे हैं… एयरपोर्ट के रनवे पिघल रहे हैं… इतना ही नहीं घास भी जल रही है। सन्नाटा इतना की मानो लॉकडाउन लगा दिया गया हो। बता दें कि ब्रिटेन की इतिहास में 40 डिग्री के पार पारा पहली बार पहुंचा है।

Europe Heatwave: कई हफ्तों तक चल सकती है गर्मी की लहर

अपने सख्त अनुशासन के लिए जाने-जाने वाले संसद ने लोगों को अपने सुविधा के अनुसार कपड़े पहनने के लिए इजाज़त दे दिया है। विशेषज्ञो के अनुसार, गर्मी की लहर कई हफ्तों तक चल सकती है। बता दें हाई टेंपरेचर की वजह से फ्रांस, स्पेन और पुर्तगाल में जंगल में आग लग गई है। इस वजह से हजारों लोग अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए हैं। यूरोप में गंभीर गर्मी की लहरें विशेष रूप से चिंता का विषय हैं। बताया गया है कि 10 जुलाई से 17 जुलाई तक देश में गर्मी से संबंधित कारणों से 678 मौतें हुईं।

19europe heat france 2003 articleLarge
Europe Heatwave

पुर्तगाल के स्वास्थ्य महानिदेशक ने मंगलवार को रॉयटर्स को बताया कि 7 जुलाई से 18 जुलाई के बीच 1,063 लोगों की गर्मी से संबंधित मौतें हुईं। अध्ययनों से पता चलता है कि जैसे-जैसे जलवायु गर्म होती है, गर्मी की लहरों की आवृत्ति नाटकीय रूप से बढ़ जाती है।

Europe Heatwave: ऐसा क्यों हो रहा है?

ग्लोबल वार्मिंग एक भूमिका निभाती है, जैसा कि दुनिया भर में गर्मी की लहरों में होता है। लेकिन इसके अलावा, अन्य कारक भी हैं, जिनमें से कुछ में वायुमंडल और महासागर का संचलन शामिल है, जो यूरोप को एक हीट वेव हॉट ​​स्पॉट बना सकते हैं।

13 europe wildfire heatwave
Europe Heatwave

शेष यूरोप में गर्मी की लहर के बारे में क्या?

कोलंबिया विश्वविद्यालय के हिस्से लैमोंट-डोहर्टी अर्थ ऑब्जर्वेटरी के एक शोधकर्ता काई कोर्नहुबर ने कहा, “यह उत्तर की ओर गर्म हवा पंप कर रहा है। कम दबाव वाले क्षेत्र हवा को अपनी ओर खींचते हैं। इस मामले में, निम्न-दबाव क्षेत्र उत्तरी अफ्रीका से अपनी ओर और यूरोप में लगातार हवा खींच रहा है।

कोर्नहुबर ने इस महीने प्रकाशित एक अध्ययन में योगदान दिया जिसमें पाया गया कि पिछले चार दशकों में यूरोप में गर्मी की लहरों की आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि हुई है, और कम से कम भाग में जेट स्ट्रीम में बदलाव के लिए वृद्धि हुई है। शोधकर्ताओं ने पाया कि कई यूरोपीय गर्मी की लहरें तब हुईं जब जेट स्ट्रीम अस्थायी रूप से दो में विभाजित हो गई, जिससे दो शाखाओं के बीच कमजोर हवाओं और उच्च दबाव वाली हवा का एक क्षेत्र निकल गया जो अत्यधिक गर्मी के निर्माण के लिए अनुकूल है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here