दलाई लामा के हाल में हुए अरुणाचल प्रदेश दौरे से चीन काफी गुस्साया हुआ है। गुस्साए चीन ने 14वें दलाई लामा के अरुणाचल दौरे के बाद यहां की छह जगहों के नाम बदल दिए हैं। बता दें कि इसी महीने 7 अप्रैल को दलाई लामा चीन की सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश के तवांग गए थे। उनके इस दौरे का चीन ने जोरदार विरोध किया था।

एक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक, चीन की विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने इस फैसले को कानूनन सही बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘दलाई लामा की गतिविधि भारत के चीन से किए गए वादों के खिलाफ है।’ इस बदलाव को लेकर उन्होंने कहा, ‘चीन जगहों के नामों में दूसरा फेरबदल कर रहा है, ऐसे में जरूरी है कि इन्हें अपनी भाषा से जोड़ा जाए।’

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स में बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘चीन की नागरिक मामलों के मंत्रालय ने 14 अप्रैल को एलान किया कि केंद्र सरकार के नियमों के तहत साउथ तिब्बत की छह जगहों के नाम बदले गए हैं। इनमें रोमन शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।’ बता दें कि चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश साउथ तिब्बत है, जो चीन की सीमा में आता है। चीन ने इन 6 जगहों के नए नाम वो वोगनीलिंग, मिला री, क्वाइदेंगार्बो री, मेनक्वाका, ब्यूमो ला और नमकापुब री रखे हैं।

भारत-चीन 20 साल से सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। 19 राउंड की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी तक कोई हल नही निकला है। दोनों देशों में 3488 किलोमीटर लंबी एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) को लेकर विवाद है। हालांकि, चीन अरुणाचल प्रदेश वाले हिस्से को भी विवादित मानता है। 1962 के युद्ध में चीन ने अक्साई चिन वाले हिस्से पर कब्जा कर लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here