अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में रविवार को एक बार फिर धमाके की घटना सामने आई है। लोगों का कहना है कि काबुल में एयरपोर्ट के नजदीक रिहायशी इलाके में यह धमाका हुआ है। समाचार एजेंसी एपी ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया है कि यह राकेट से किया गया हमला था जिसमें एक बच्चे की मौत हो गई है। वहीं समाचार एजेंसी रायटर ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि अमेरिका ने काबुल में आइएसआइएस खुरासान के आतंकियों को निशाना बनाते हुए यह हमला किया है। हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

बता दें कि अभी तीन दिन पहले ही सिलसिलेवार धमाकों से राजधानी काबुल दहल गई थी। काबुल एयरपोर्ट के पास गुरुवार को एक के बाद एक कई धमाके हुए थे, जिसमें 169 अफगानिस्तान नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की जान चली गई थी।

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट के आस-पास मौजूद अपने नागरिकों को तुरंत हटने की दी चेतावनी, कहा-आतंकी कर सकते है हमला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहले से बम धमाके की आशंका जताई थी। काबुल एयरपोर्ट के पास हुए ब्लास्ट के बाद अफरा-तफरी मच गई है। लोग एक-दूसरी जगह भाग रहे हैं। हालांकि, अभी तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि यह धमाका कितना बड़ा है और कितना नुकसान हुआ है।

अफगानिस्तान में इसके पहले हुए दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों की तरफ से काबुल हवाई अड्डे के पास किए गए हमलों में कम से कम 60 अफगान नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई है।

अफगानिस्तान से अमेरिकी लोगों की वापसी के अभियान की निगरानी कर रहे जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने कहा कि इन हमलों के बाद भी अमेरिका अपने नागरिकों एवं अन्य को अफगानिस्तान से निकालना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि हवाईअड्डे पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं और अफगानिस्तान से बाहर जाने के इच्छुक लोगों को लाने के लिए वैकल्पिक मार्ग इस्तेमाल किए जा रहे हैं। करीब 5,000 लोग हवाई अड्डे पर उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here