Weather Update: कहीं मॉनसून बना आफत, कहीं हीटवेव से लोगों को नहीं मिल रही राहत

Weather Update: उत्‍तराखंड सरकार बाढ़ और भारी बारिश से होने वाली तबाही से बचाने के लिए कई कदम उठाने जा रही है। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत टेलीकॉम कंपनियों के टावरों पर भी सायरन लगाए जा रहे हैं।

0
54
Weather Update top news
Weather Update

Weather Update: देश में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। यही वजह है कि कहीं मॉनसून की दस्‍तक के साथ ही लगातार बारिश, बाढ़ और जलभराव जैसी स्‍थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। दूसरी तरफ देश के कुछ भाग ऐसे भी हैं जहां हीटवेव और बढ़ते तापमान से लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

आईएमडी के अनुसार हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू में बादल फटने से भारी तबाही हुई है।उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के बीच केदारनाथ और बदरीनाथ की यात्रा रोक दी गई है।
इसी बीच उत्‍तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने बांधों और सेंसिटिव इलाकों में सायरन लगाने का फैसला किया है। इसका मकसद लोगों को बाढ़ से बढ़ते खतरे के बारे में बताया जाएगा।

baarish 24 march 2 min

Weather Update: आपदा से बचने को ये तरीके अपना रही उत्‍तराखंड सरकार

Weather Update: उत्‍तराखंड सरकार बाढ़ और भारी बारिश से होने वाली तबाही से बचाने के लिए कई कदम उठाने जा रही है। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत टेलीकॉम कंपनियों के टावरों पर भी सायरन लगाए जा रहे हैं।राज्‍य के अंदर अभी चार बाढ़ वार्निंग सिस्टम हैं। ऐसे ज्‍यादातर संवदेनशील क्षेत्रों में करीब 250 से अधिक अर्ली वार्निंग सिस्‍टम स्‍थापित किए जा रहे हैं।अभी तक केवल 32 प्रणालियां ही काम कर रही हैं।
मौसम विभाग ने यहां आने वाले 4 दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (देहरादून) ने 30 जून तक उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी किया है।

जानकारी के अनुसार चमोली में बीते दिन से लगातार बारिश का होना जारी है।बदरीनाथ धाम से 4 किलोमीटर दूर ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर पानी के तेज बहाव के साथ बड़े-बड़े पत्थर आने रास्‍ता ही बंद हो गया।

नैनीताल और देहरादून में भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार देहरादून और नैनीताल में तेज बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।नैनीताल में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्‍सियस दर्ज किया जाएगा।

यूपी और बिहार में कई जगह हीटवेव
जहां एक तरफ मॉनसून की शुरुआत से महाराष्ट्र, यूपी, बिहार समेत कई राज्यों के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं दूसरी तरफ यूपी-बिहार के कुछ इलाकों में पिछले दिनों हीटवेव के चलते कई लोगों की जान चली गई।
मौसम विभाग के अनुसार पटना में आज न्यूनतम तापमान 28 और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने की संभावना है। पटना में आज धूलभरी आंधी चलने की आशंका बनी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here