UP Rain Update: यूपी में भारी बारिश के कारण 22 लोगों की मौत, मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देगी राज्य सरकार

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में पिछले 10 वर्षों में सितंबर का सबसे ठंडा दिन शुक्रवार को दर्ज किया गया। यहां का तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

0
30
UP Rain Update
UP Rain Update

UP Rain Update: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के कारण शुक्रवार को अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की जान चली गई। फिलहाल यूपी के लोगों के लिए कोई राहत की खबर भी नहीं है क्योंकि मौसम विभाग ने शनिवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों में अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा, “उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।”

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। राज्य में गुरुवार से भारी बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राज्य में शुक्रवार को 32.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई।

download 2022 09 17T132149.034
UP Rain Update

UP Rain Update: राज्य के 75 में से 74 जिलों में शुक्रवार को हुई बारिश

बाराबंकी (192.7 मिमी), लखनऊ (116.9 मिमी), मऊ (110 मिमी), बहराइच (108 मिमी), देवरिया (78.5 मिमी) बलरामपुर (64 मिमी), बलिया (63.9 मिमी), लखीमपुर खीरी (58.7 मिमी) सहित जिले झांसी (51), उन्नाव (14.7 मिमी) और प्रयागराज (8.4 मिमी) में भारी वर्षा दर्ज की गई। वहीं, क्षेत्रीय मौसम विभाग ने चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, लखनऊ, अमेठी, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के बाद लखनऊ प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है।

दिल्ली में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में पिछले 10 वर्षों में सितंबर का सबसे ठंडा दिन शुक्रवार को दर्ज किया गया। यहां का तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, हवाओं के साथ बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी में पारा नीचे ला दिया, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग ने शनिवार को और बारिश की संभावना जताई है 16 और 17 सितंबर को उत्तराखंड और उत्तरी उत्तर प्रदेश में बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। इसके प्रभाव में दिल्ली और पड़ोसी क्षेत्रों में भी हल्की बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here