हैदराबाद में भगवान गणेश को चढ़ा लड्डू 45 लाख में हुआ नीलाम, देखें Viral Video

Viral Video: 12 किलो के वजन वाला वह लड्डू 45 लाख रूपये में नीलाम हुआ। नीलामी की यह बोली गीताप्रिया और वेंकटराव ने लगाई।

0
49
viral video
Viral Video: 12 किलो के वजन वाला वह लड्डू 45 लाख रूपये में नीलाम हुआ।

Viral Video: वैसे तो आपने नीलामी के कई किस्से सुने होंगे, जिसमें किसी का घर, गाड़ी या फिर ऐतिहासिक और दुर्लभ चीजों समेत अन्य सामानों की नीलामी की जाती है। नीलामी की ये प्रक्रिया भी बहुत ही मजेदार होती है। आइए, आपको ऐसे ही एक मजेदार पारंपरिक नीलामी के बारे में बताते हैं, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यह वीडियो भगवान गणेश को चढ़ाए गए विशाल लड्डू की नीलामी का है।

प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

Viral Video: लड्डू नीलामी की है अनोखी परंपरा

हैदराबाद में बालापुर गणेश को चढ़ाए गए लड्डू की नीलामी की अनोखी परंपरा है। इसी को लेकर भगवान गणेश को चढ़ाए गए 12 किलो के एक लड्डू की बीते शनिवार को नीलामी हुई। मिली जानकारी के अनुसार, 12 किलो के वजन वाला वह लड्डू 45 लाख रुपये में नीलाम हुआ। नीलामी की यह बोली गीताप्रिया और वेंकटराव ने लगाई। जानकारी के अनुसार, लड्डू को स्थानीय किसान और रिटेलर वी. लक्ष्मा रेड्डी ने करीब 25 लाख रुपये में बनाया था।

बताया गया कि वह लड्डू मात्र एक ही दिन में दोगुनी कीमत पर नीलाम हुआ। एक दिन पहले यानी शुक्रवार को उस लड्डू की बोली 22.60 लाख रूपये लगाई गई थी। वहीं, सोशल मीडिया पर लड्डू नीलामी का यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। लोग वीडियो को पसंद भी कर रहे हैं।

भगवान गणेश की होती है विशेष कृपा!

मान्यता है कि जो भी भक्त इस नीलामी में जीत जाता है, उसपर भगवान गणेश की विशेष कृपा होती है। स्थानीय लोगों का मानना है कि लड्डू से अच्छे सौभाग्य और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही घर में धन संपदा की बढ़ोतरी होती है। लोगों का कहना है कि इससे घर में शांति भी बनी रहती है। 12 किलो के लड्डू की कुल नीलामी 44 लाख 99 हजार 999 रुपये में हुई है। बताया जा रहा है कि अब तक की यह सबसे बड़ी नीलामी है। इस नीलामी में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोग शामिल हुए थे।

1994 में शुरू हुई थी नीलामी की प्रक्रिया

पंडाल प्रबंधक ने बताया कि यहां लड्डू नीलामी की परंपरा साल 1994 में शुरू की गई थी। उस समय एक किसान ने भगवान गणेश को चढ़ाए गए लड्डू की 450 रुपये की बोली लगाई थी। वे बताते हैं कि लड्डू की नीलामी के साथ ही गणेश विसर्जन शुरू हो जाता है और जुलूस निकाले जाते हैं। प्रबंधक का कहना है कि नीलामी में मिली राशि को बालापुर में बनाए जा रहे मंदिरों पर खर्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi Inaugurate Amrita Hospital: PM MODI ने एशिया के सबसे बड़े अस्पताल ‘अमृता’ का किया उद्घाटन

जेल में बंद नजर आए बिहार पुलिस के 5 जवान, जानें क्या है पूरा मामला?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here