Home Tags Landmark judgements of supreme court of india 2020

Tag: landmark judgements of supreme court of india 2020

चुनावी वादों को लेकर राजनीतिक दलों के खिलाफ Supreme Court में...

0
Supreme Court में चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा किए जाने वाले चुनावी वादों के खिलाफ एक और याचिका दाखिल हुई है। सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका हिंदू सेना...

Supreme Court के पास एक शख्स ने खुद को लगाई आग,...

0
Supreme Court: दिल्‍ली में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के D गेट के पास एक शख्स ने खुद को आग लगाई है।

SpiceJet को मिल सकती है राहत, कंपनी का संचालन बंद करने...

0
विमानन कंपनी SpiceJet का संचालन बंद करने के मामले पर सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है। याचिका में...

चुनाव से पहले उपहार देने वाली राजनीतिक पार्टियों के खिलाफ Supreme...

0
Supreme Court: चुनाव से पहले मुफ्त उपहार देने वाली या उसका वादा करने वाली राजनीतिक पार्टियों के खिलाफ Supreme Court में याचिका दाखिल की गई है।

Delhi Riots: BJP नेताओं की बढ़ सकती है मुश्किलें, Supreme Court...

0
Supreme Court ने दिल्ली दंगा के दौरान BJP नेताओं के कथित हेट स्पीच के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट से तीन महीने में...

Pegasus Case को लेकर Mamata Banerjee को SC से बड़ा झटका,...

0
Pegasus Case को लेकर Mamata Banerjee के नेतृत्व वाली West Bengal Government को बड़ा झटका लगा है। पेगासस मामले में CJI N. V. Ramana ने प‍श्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित आयोग द्वारा किसी भी तरह की जांच करने पर रोक लगाते हुए आयोग को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा है। CJI ने पश्चिम बंगाल सरकार के वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) से कहा कि आप ने कहा था कि आप कुछ नहीं करेंगे।

Uber, Swiggy,Zomato जैसे Apps के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा लाभ देने...

0
Uber, Ola, Swiggy, Zomato जैसे ऐप में काम करने वाले कर्मचारियों को कामगार मानते हुए सामाजिक सुरक्षा लाभ दिए जाने की मांग की गई है। Supreme Court इस मामले का परीक्षण करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर इसको लेकर जवाब भी मांगा है। अदालत में Indian Federation of App-Based Transport Workers (IFAT) द्वारा दायर याचिका में ऊबर, ओला, स्विगी, जोमैटो जैसे कर्मचारियों को विभिन्न कानूनों के तहत सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने को लेकर निर्देश दिए जाने की मांग की गई है।

BSF के अधिकार क्षेत्र को लेकर केंद्र और पंजाब सरकार आमने-सामने,...

0
BSF का अधिकार क्षेत्र 50 किलोमीटर किए जाने के खिलाफ पंजाब सरकार ने Supreme Court में याचिका दाखिल की है। रजिस्ट्रार के पास दाखिल इस याचिका में केंद्र को अपना पक्ष रखने के लिए अटॉर्नी जनरल को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट में पंजाब सरकार ने BSF के कार्य और अधिकार क्षेत्र का दायरा बढ़ाने की 11 अक्‍टूबर की अधिसूचना को संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत चुनौती दी है।

Centre for Constitution and Social Reform ने हाईकोर्ट में ई-दाखिले के...

0
Centre for Constitution and Social Reform के राष्ट्रीय अध्यक्ष Amarnath Tripathi ने एक जनवरी 2022 से देश के सभी हाईकार्ट में ई-दाखिले...

दहेज कानून बन सकता है और ज्‍यादा सख्‍त, SC ने Law...

0
Supreme Court ने भारत के विधि आयोग (Law Commission) से देश में दहेज की सामाजिक बुराई के मुद्दे पर विचार करने के लिए कहा है। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि दहेज के लिए हत्या और घरेलू हिंसा के मौजूदा कानूनों पर पुनर्विचार करने की जरूरत है और आयोग से इस मसले पर मौजूदा कानूनों को और बेहतर तथा सख्त करने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि याचिका में की गई मांग विधायिका के अधिकार क्षेत्र में आता है इसलिए इस मामले में न्यायपलिका हस्तक्षेप नहीं कर सकती है।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!