Uttarakhand News: चारधाम यात्रा की तैयारियां पूरी, सुगम और सुचारू यात्रा के लिए इन नियमों का करना होगा पालन

Uttarakhand News: गौरतलब है कि इस वर्ष भी उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्रियों के पहुंचने की संभावना है।

0
73
Uttarakhand News: Chardham yatra news
Uttarakhand News: Chardham yatra news

Uttarakhand News:पवित्र चारधाम यात्रा जल्द ही शुरू होने वाली है। उत्तराखंड सरकार की ओर से इसके लिए तैयारियां पूरी कर लीं गईं हैं।उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने बताया कि चारधाम की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।

करीब12 लाख से ज्यादा लोगों का पंजीकरण हो चुका है।उन्‍होंने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था की गई है कि सभी श्रद्धालू दर्शन कर पाएं। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी की यात्रा आसानी से हो जाए।

Uttarakhand News: चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू

Uttarakhand News: मालूम हो कि चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है।ऐसे में राज्य सरकार ने एक सुरक्षित और सुचारू यात्रा सुनिश्चित करने के लिए आपदा नियंत्रण कक्ष की स्थापना के साथ शहर में बीआरओ टीम की स्थाई तैनाती सहित सभी एहतियाती कदम उठाए हैं।
सरकार ने चारधाम यात्रा के दौरान होने वाली मौतों को रोकने और बीमार तीर्थयात्रियों को बिना किसी देरी के उच्च चिकित्सा केंद्रों में एयरलिफ्ट किए जाने का प्रस्‍ताव केंद्र सरकार के पास भेजा है।

Uttarakhand News: चारधाम यात्रा पर जाने से पूर्व जानें जरूरी बातें

Uttarakhand News: गौरतलब है कि इस वर्ष भी उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्रियों के पहुंचने की संभावना है। बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा के लिए करीब 80,000 से अधिक तीर्थयात्री पंजीकरण करवा चुके हैं।
वार्षिक यात्रा के लिए पहली बार क्यूआर कोड प्रणाली शुरू की गई है। पंजीकरण के बाद तीर्थयात्रियों के मोबाइल फोन पर एक क्यूआर कोड भेजा जाएगा, जिसके आधार पर उन्‍हें मंदिर में जाने के लिए टोकन मिलेगा।
यात्रा पर जाने के लिए पंजीकरण बाहरी राज्‍य के लोगों और उत्‍तराखंड में रहने वाले लोगों को भी करवाना अनिवार्य होगा।
पवित्र बद्रीनाथ के मंदिरों में जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्‍या दैनिक सीमा के आधार तय की गई है। इसे ही हिमालयी मंदिर का प्रवेश द्वार माना जाता है।

Uttarakhand News: आपदा नियंत्रण कक्ष खोलने के निर्देश

जोशीमठ के ताजा हालातों को देखते हुए सीए पुष्‍कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को अधिक से अधिक आपदा नियंत्रण कक्ष खोलने के लिए निर्देश दिए हैं।ताकि सीजन के दौरान स्‍थिति पर लगातार नजर रखी जा सके।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here