यात्रियों के लिए बड़ी खबर! IRCTC पर Confirm Tatkal Ticket का मिलेगा ऑप्शन, इन 5 आसान स्टेप्स के जरिए बुक करें टिकट

IRCTC के जरिए आसानी से कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इन ऑप्शन को फॉलो करना पड़ेगा।

0
248
IRCTC Confirm Tatkal Ticket
IRCTC Confirm Tatkal Ticket

IRCTC Confirm Tatkal Ticket: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बीते दिन ही कोरोना काल में बंद की गईं 600 ट्रेनों को वापस लाने का ऐलान किया था। इन ट्रेनों में 500 पैसेंजर ट्रेने और 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ देखा जाता है कि लोगों को लंबे रूट पर टिकट रिजर्वेशन लेने में भी काफी ज्यादा दिक्कत आती है। इसके लिए भी आपको अब नया विकल्प मिलने वाला है।

भारत की अधिकांश जनसंख्या लंबे रूट पर सफर करने के लिए ट्रेन का विकल्प ही चुनती है। लेकिन वेटिंग लिस्ट के चलते और तत्काल टिकट बुकिंग करने में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कम सीट होने के चलते अक्सर यात्रियों को (CONFIRM TATKAL TICKET) बुक करने में परेशानी होती है।

 IRCTC Confirm Tatkal Ticket
IRCTC Confirm Tatkal Ticket

वहीं अब लोगों को कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करने में कोई परेशानी नहीं होने वाली है। क्योंकि अक्सर लोग टिकट बुक करने में ऐप या वेबसाइट का सहारा लेते हैं। लेकिन लोगों को अब इसकी भी जरूरत नहीं होगी। एसी के लिए तत्काल टिकट बुकिंग का समय सुबह 10 बजे से शुरू होता है जबकि स्लीपर के लिए इसकी टाइमिंग 11 बजे से रखी गई है। आप आईआरसीटीसी के जरिए आसानी से कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल IRCTC पर इन ऑप्शन को फॉलो करना पड़ेगा।

IRCTC Confirm Tatkal Ticket
IRCTC Confirm Tatkal Ticket

IRCTC Confirm Tatkal Ticket: इन 5 आसान स्टेप्स के जरिए बुक करें टिकट

1- सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की इस लिंक www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाकर अकाउंट सेटिंग को ओपन करना है, वहां जाकर आपको मास्टर लिस्ट बनाना होगा।

2- मास्टर लिस्ट में आपसे सफर करने वाले यात्रियों की डिटेल्स मांगी जाएगी। यह जानकारी नाम, उम्र अन्य से संबंधित होगी। इसके बाद आप आईआरसीटीसी की ऐप के होप पेज पर जाएं, लॉगिन कर लें।

3- अगर आप एसी के लिए तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो 10 बजे से पहले आपको 9.58 बजे तक IRCTC अकाउंट को लॉगिन कर लेना है।

4- आप जिस भी रूट पर यात्रा करना चाहते हैं सभी डिटेल्स पहले ही भरके रखें। जब टिकट की बुकिंग शुरू होने का समय हो जाएगा, तुरंत आप मास्टर लिस्ट में भरी गई यात्रा की डिटेल्स को सिलेक्ट कर लें। इससे आपका समय बचेगा और आपको सीट फूल होने से पहले कन्फर्म तत्काल टिकट भी मिल जाएगा।

5- इन स्टेप्स को फॉलो करने से आपको टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा। साथ ही एजेंट्स के चक्कर लगाने के झंझट से भी आप फ्री हो जाएंगे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here