WhatsApp को टक्कर देगा Google Messages का ये फीचर, फ्रॉड लिंक और वेबसाइटों की भी देगा जानकारी

0
155
Google Messages
Google Messages

Google Messages: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो व्हाट्सएप (WhatsApp) प्रयोग में नहीं लाता होगा। यह संचार करने का सबसे अहम साधन बन गया। हर किसी के मोबाइल में व्हाट्सएप होना एक आम बात हो गई है। इस एप के जरिए संचार करना लोगों को काफी पसंद है और लोगों कि सबसे पहले प्राथमिकता व्हाट्सएप ही रहती है। लेकिन अब व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए Google शानदार फीचर के साथ ‘Google Messages’ में अपडेट करने जा रहा है। इसके बाद लोगों को मोबाइल फोन में SMS में भी कई फीचर्स मिलेगें।

Google Messages: स्मार्ट रिप्लाई फीचर

बता दें कि जैसे यूजर्स जीमेल और व्हाट्सएप में जाकर बिना टाइप मैसेज भेजते हैं उसी तरह गूगल द्वारा लाए गए ‘Google Messages’ में भी इसकी सुविधा दी जा रही है। बता दें कि इसमें अगर आपको कोई मैसेज आता है तो आपको रिप्लाई के लिए ऑप्शन दिए जाएंगे, जैसे ‘Thank YOU, HI, Call You Later.’ गूगल मैसेज के स्मार्ट रिप्लाई फीचर को अपने फोन में यूज करने के लिए आपको मैसेज के सेंटिग में जाकर इसे अप्लाई करना होगा।

Google Messages
Google Messages

फेवरेट चैट को पिन करें

व्हाट्सएप की तरह इसमें भी आप अपने फेवरेट चैट्स को पिन करके अपने मैसेज में ऊपर रख सकते हैं। इससे आपको बार बार उस शख्य को चैट करने के लिए स्क्रॉल नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि अगर आप किसी शख्स की चैट पिन करते हैं तो आपको वह चैट मैसेज बॉक्स में सबसे ऊपर नजर आएगी। पिन का अर्थ होता है, टॉप पर किसी चैट को रखने के लिए।

स्पैम मैसेज फ़िल्टर

यह फीचर आपको इस बात की जानकारी देगा कि किसी बाहरी शख्स ने आपको स्पैम मैसेज भेजा है। इतना ही नहीं इसमें आपको यह भी नजर आएगा कि भेजे गए लिंक या वेबसाइटें सुरक्षित है या नहीं। साथ ही गूगल ने सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए ऑटो डिलीट का भी फीचर दिया है। फिलहाल इसे Google Messages के नए अपडेट के बाद भारत में रिलीज किया जाएगा।

24 घंटे के बाद डिलीट हो जाएंगे मैसेज

देश में इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं फिलहाल ओटीपी आधारित हैं। आपके मोबाइल पर भेजा गया ओटीपी आपके बैंक खाते तक पहुंचने का एकमात्र तरीका है। ऐसे में गूगल ने सिक्योरिटी बढ़ाते हुए ऑटो डिलीट का फीचर पेश किया है। फिलहाल इसे Google Messages के नए अपडेट के बाद भारत में रिलीज किया जाएगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here