दिल्ली को मिला नया लेफ्टिनेंट गवर्नर, Vinai Kumar Saxena ने ली उपराज्यपाल पद की शपथ

Vinai Kumar Saxena उपराज्यपाल पद की शपथ लेने से पहले खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष थे, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत आता है। उनका जन्म 23 मार्च, 1958 को हुआ था।

0
137
Vinai Kumar Saxena
Vinai Kumar Saxena

Vinai Kumar Saxena: गुरुवार को दिल्ली के 22वें उपराज्यपाल के रूप में शपथ लेने वाले विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि वह एक स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करेंगे और नागरिक उन्हें राज्यपाल के घर की तुलना में सड़कों पर अधिक देखेंगे। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के पूर्व अध्यक्ष सक्सेना ने कहा कि वह केंद्र, दिल्ली सरकार और नागरिकों की मदद से राष्ट्रीय राजधानी की प्रदूषण समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे।

download 38 2
Vinai Kumar Saxena

न्यायाधीश विपिन सांघी ने दिलाई को पद और गोपनीयता की शपथ

बता दें कि 64 वर्षीय सक्सेना को दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने राज निवास राष्ट्रीय राजधानी के नए उपराज्यपाल के रूप में शपथ दिलाई। अनिल बैजल के निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सक्सेना को नई दिल्ली एलजी के रूप में नामित किया। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट मंत्री शामिल हुए। बैठक में भाजपा सांसद मनोज तिवारी, परवेश साहिब सिंह, विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी, भाजपा और आप के विधायक भी शामिल हुए।

download 36 3
Vinai Kumar Saxena

कौन हैं Vinai Kumar Saxena?

सक्सेना उपराज्यपाल पद की शपथ लेने से पहले खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष थे, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत आता है। उनका जन्म 23 मार्च, 1958 को हुआ था। मार्च 2021 में, उन्हें भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। नवंबर 2020 में, उन्हें वर्ष 2021 के लिए पद्म पुरस्कार चयन पैनल के सदस्य के रूप में भी नामित किया गया था।

बता दें कि 1984 में विनय कुमार सक्सेना राजस्थान के प्रसिद्ध जेके ग्रुप में सहायक अधिकारी के रूप में शामिल हुए। राज्य में समूह के सफेद सीमेंट संयंत्र में उन्होंने विभिन्न पदों पर 11 साल तक काम किया। 1991 में, उन्होंने अहमदाबाद में मुख्यालय के साथ एक गैर-लाभकारी गैर सरकारी संगठन, नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज (NCCL) की स्थापना की। NCCL को कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here