RRB NTPC Protest: बिहार में छात्रों ने किया चक्का जाम, बिहार बंद को महागठबंधन का भी समर्थन

0
219
RRB NTPC Protest
RRB NTPC Protest

RRB NTPC Protest: रेलवे भर्ती बोर्ड की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (RRB NTPC) परीक्षा 2021 में कथित अनियमितताओं के विरोध में आज बिहार बंद किया गया है। अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) समेत कई छात्र संगठनों ने शुक्रवार को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा प्रक्रिया में कथित “अनियमितताओं” के खिलाफ छात्र संगठनों के साथ 28 जनवरी को सभी महागठबंधन दलों ने भी ‘बिहार बंद’ के लिए अपने समर्थन की घोषणा की है।

राज्य में विरोध प्रदर्शन तब शुरू हुआ जब कई छात्रों ने दावा किया कि आरआरबी भर्ती प्रक्रिया में विसंगतियां थीं। आरआरबी गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) के लिए दो कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) आयोजित करने के सरकार के फैसले ने राज्य भर में हजारों छात्रों को परेशान किया था जो एक ही परीक्षा चाहते थे।ग्रुप-डी नौकरियों के लिए सीबीटी-I के परिणाम 14 जनवरी को जारी किए गए थे, जिसमें सीबीटी-द्वितीय के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था।

RRB NTPC Level-1 Exam Postponed
RRB NTPC Protest

RRB NTPC Protest: नौकरियों की मांग को लेकर सड़क पर छात्र

प्रदर्शनकारियों ने दावा किया था कि भर्ती के लिए इस मानदंड को आवेदकों को आमंत्रित करने वाले प्रारंभिक आरआरबी नोटिस में स्पष्ट किया गया था। उन्होंने कहा कि नोटिस में केवल एक परीक्षा की बात कही गई है। गुरुवार को यहां जारी एक संयुक्त बयान में राजद, कांग्रेस, सीपीआई और सीपीआई (एम) ने कहा कि बिहार में देश के सबसे ज्यादा युवा हैं और यहां बेरोजगारी की दर सबसे ज्यादा है। केंद्र और बिहार सरकार द्वारा छात्रों को ठगा जा रहा है।

यह उनके लिए नौकरियों का वादा करता रहता है लेकिन जब वे नौकरियों की मांग करते हुए सड़कों पर उतरते हैं, तो नीतीश कुमार सरकार उन पर लाठियां बरसाती है। महागठबंधन बनाने वाले सभी दलों ने 28 जनवरी को छात्र संघ द्वारा दिए गए बिहार बंद का समर्थन करने का फैसला किया है।

download 3 5
RRB NTPC Protest

RRB NTPC Protest: जीतन राम मांझी भी छात्रों के समर्थन में आए

इस बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी प्रदर्शनकारी छात्रों के समर्थन में आए। पटना में कोचिंग संस्थानों के कई शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के बाद मांझी ने गुरुवार को कहा कि इस तरह का कदम छात्रों के आंदोलन को तेज करने में ही मदद कर सकता है।

खान सर जैसे शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर बिहार में अघोषित आंदोलन के लिए छात्रों को और भड़का सकती है। सरकारों के लिए बेरोजगारी पर बात करने और समाधान निकालने का समय आ गया है।

खान सर ने किया वीडियो जारी

हाल ही में पटना के एक प्रमुख शिक्षक, खान सर ने आरोप लगाया था कि रेल मंत्रालय ने उन लोगों पर अतिरिक्त परीक्षा का बोझ डाला है जिन्होंने पहले ही अपनी पहली परीक्षा पास कर ली है। उनके बयान के बाद उनके साथ पटना के प्रमुख कोचिंग संस्थानों के 15 अन्य शिक्षकों के साथ छात्रों को भड़काने के लिए FIR किया गया था। अब खान सर ने एक वीडियो जारी किया है। इसमें वो छात्रों से बिहार बंद न करने की मांग की है।

गौरतलब है कि सोमवार और मंगलवार को राज्य के कई हिस्सों में हिंसा में शामिल और रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले उम्मीदवारों ने कथित तौर पर दावा किया था कि खान सर के एक वीडियो के बाद उन्हें प्रोत्साहित किया गया था जिसमें उन्हें आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा रद्द करने के लिए अपना विरोध तेज करने के लिए उकसाया गया था। प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को गया में एक स्थिर ट्रेन के चार खाली डिब्बों को कथित रूप से आग लगा दी और गया और जहानाबाद के बीच रेल यातायात को अवरुद्ध कर दिया।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here