Paytm ऐप 29 फरवरी के बाद होगा बंद या रहेगा चालू ? RBI का आया बड़ा अपडेट

0
11

RBI ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लिया था। RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसपर बैन लगा दिया। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद से डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है। इसके बाद से ही पेटीएम यूजर्स के मन में सवाल उठ रहा है कि 29 फरवरी के बाद क्या पेटीएम ऐप चलना बंद हो जाएगा? अब आरबीआई ने इस पर एक बड़ा बयान जारी किया है।

फिलहाल लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। कई लोग Paytm Payments Bank और Paytm App को एक समझ रहे हैं। कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के चलते क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा? आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद नहीं किया जाएगा। बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के बाद आप पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसों को खर्च कर सकते हैं। Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह चलता रहेगा लेकिन आपको Paytm Bank से जुड़ी सर्विस पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी।

मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है। पेटीएम ऐप के खिलाफ नहीं। हमारी कार्रवाई से पेटीएम ऐप प्रभावित नहीं होगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के साथ साझेदारी करने का बैंकों का निर्णय एक व्यावसायिक निर्णय है। इसके तहत पीपीबीएल के साथ सहयोग करने में बैंकों की स्वायत्तता का संकेत देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here