Mithila Rajya: मिथिलांचल राज्य की मांग को लेकर MSU कार्यकर्ताओं ने जंतर-मंतर पर किया प्रदर्शन

एमएसयू के नेताओं ने कहा मिथिला राज्य बना तो शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, उद्योग लगेगा. मिथिला क्षेत्र के लोगों को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

0
221
MithilaRajya: मिथिलांचल राज्य की मांग को लेकर MSU कार्यकर्ता ने जंतर-मंतर पर किया प्रदर्शन
MithilaRajya: मिथिलांचल राज्य की मांग को लेकर MSU कार्यकर्ता ने जंतर-मंतर पर किया प्रदर्शन

Mithila Rajya: बिहार के मानचित्र पर एक और राज्य मिथिलांचल की मांग बार-बार तूल पकड़ रही है। हालांकि, मिथिलांचल की मांग को लेकर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। लेकिन, बिहार से अलग मिथिलांचल और सीमांचल के गठन की मांग बार-बार चर्चा में रहती है।

इस बार मिथिलांचल राज्य की मांग को लेकर मिथिला स्टूडेंट यूनियन के कार्यकर्ता रविवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। मिथिलांचल की मांग को लेकर जयनगर, मधुबनी से सैकड़ों की संख्या में एमएसयू कार्यकर्ताओं का जत्था ट्रेन से दिल्ली प्रदर्शन करने पहुंचा है।

MithilaRajya: बिहार के करीब 20 जिले में शामिल कराने की मांग

बिहार के करीब 20 जिले में शामिल कराने की मांग

बिहार में मिथिलांचल राज्य की मांग को लेकर एमएसयू कार्यकर्ताओं का कहना है कि बिहार के करीब 20 जिले मिथिलांचल के क्षेत्र में आते हैं। जिसमें मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, कटिहार, अररिया समेत कई जिले शामिल हैं। एमएसयू कार्यकर्ताओं का कहना है कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिथिला क्षेत्र के साथ हमेशा सौतेला व्यवहार करता आया है। मिथिला और मिथिलांचल के लोगों को बाढ़ और सुखाड़ में रखा गया है। भारत सरकार ने मिथिला क्षेत्र में विकास के नाम पर केवल कागजी खानापूर्ति करने का काम किया है।

FahpDQWaAAAhncw
MithilaRajya: मिथिला का विकास नहीं हो रहा है

MithilaRajya: मिथिला का विकास नहीं हो रहा है

एमएसयू के नेताओं ने कहा मिथिला राज्य बना तो शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, उद्योग लगेगा. मिथिला क्षेत्र के लोगों को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। केन्द्र से मिथिला के नाम पर जो भी राशि भेजी जाती है उस राशि को मगध के क्षेत्रों में भेज दिया जाता है जिससे मिथिला का विकास नहीं हो रहा है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here