MP News: पर्यटकों के लिए खुल गए टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क, जानें कब से होगा चीतों का दीदार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतों को छोड़ा था।

0
185
MP News: Kuno National Park
MP News: Kuno National Park

MP News: एमपी सरकार पर्यटकों के लिए खुशखबरी लेकर आई है। बता दें कि मानसून में लगने वाले 3 महीने के प्रतिबंध के बाद राज्य के सभी टाइगर रिजर्व और राष्ट्रीय पार्कों को शनिवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। हालांकि, इसी बीच कई लोगों के यह सवाल भी हैं कि क्या कूनो नेशनल पार्क के लिए भी प्रवेश की इजाजत दे दी गई है? तो बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में अभी पर्यटकों के लिए प्रवेश बंद है। मिली जानकारी के अनुसार, जल्द ही इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

MP News
MP News: Tiger Reserves

MP News: चीतों को देखने के लिए पर्यटक हैं बेताब

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतों को छोड़ा था। ये सभी चीते साउथ अफ्रीकी देश नामीबिया से विशेष विमान से लाए गए थे। इन चीतों को फिलहाल क्वारंटीन में रखा गया है। इस दौरान इनके हर एक एक्टिविटी पर विशेषज्ञों के द्वारा नजर रखी जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार, ये चीते काफी अच्छा रिस्पांस दे रहे हैं। वहीं, बताया गया कि 15 अक्टूबर तक के लिए कूनो नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए बंद किया गया है। इसके बाद जल्द ही इस पार्क को खोलने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में हैं 6 टाइगर रिजर्व

मिली जानकारी के अनुसार, एमपी में 6 टाइगर रिजर्व हैं, जिनमें पन्ना, कान्हा, बांधवगढ़, सतपुड़ा, संजय-दुबरी और पेंच शामिल हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा लोग टाइगर को ही देखने आते हैं। हालांकि, जब से यहां चीते लाए गए हैं, लोगों में उन चीतों की देखने की उत्सुकता काफी ज्यादा बढ़ गई है। इन सबके अलावा एमपी में 5 नेशनल पार्क और 10 सेंक्चुरियां भी हैं। शनिवार यानी आज से पर्यटक बाघों को देख सकेंगे। बता दें कि 1 जूलाई से 30 सितंबर तक मानसून सीजन में तीन महीने के लिए सभी टाइगर रिजर्वों और नेशनल पार्कों में पर्यटकों का प्रवेश बंद रहता है।

यह भी पढ़ेंः

नामीबिया से लाए गए चीतों के लिए आखिर क्यों चुना गया Kuno National Park? जानें वजह…

Tourism Ministers Conference 2022: देश के पर्यटन को चमकाने के लिए धर्मशाला में होगा मंथन, 3 दिन के कार्यक्रम में होंगे 8 सत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here