Delhi Pollution : दिल्ली-एनसीआर में Air Pollution से घुट रहा है लोगों का दम, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज…

0
32

Delhi Pollution : दिल्ली-एनसीआर में ठंड के साथ-साथ प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है। इस मामले पर आज यानी मंगलवार (21 नवंबर) को सुनवाई होने वाली है। इससे पहले जब सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण के मामले पर सुनवाई हुई थी, तो कोर्ट ने राज्यों को फटकार लागते हुए पराली जलाने की घटनाओं पर तुरंत रोक लगाने के आदेश दिये थे। साथ ही कोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकारों को एक साथ मिलकर प्रदूषण कंट्रोल पर काम करने के निर्देश दिए थे। बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के बंद स्मॉग टावर को फिर से खोलने के आदेश भी दिए थे।

दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्र के लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। बता दें, आज यानी मंगलवार की सुबह दिल्ली आबोहवा ‘बेहद खराब’ लेवल पर रही है। सरकार प्रदूषण कम करने की कोशिशों में तो लगी है, लेकिन अभी भी दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में कुछ ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। सफर(SAFAR) मॉनिटरिंग नेटवर्क इंडिया के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह AQI 325 दर्ज किया गया है।

Delhi Pollution : बेहाल है दिल्ली की हवा का हाल

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के डेटा के अनुसार, ISBT आनंद विहार क्षेत्र में एक्यूआई 375 रिकॉर्ड किया गया। वहीं, जहांगीरपुरी में एक्यूआई 400 के करीब रिकॉर्ड किया गया, लोधी रोड एरिया में एक्यूआई 315, न्यू मोती बाग क्षेत्र में एक्यूआई 374 रिकॉर्ड किया गया है। मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार, सोमवार की शाम तक दिल्ली में ऐव्रिज एक्यूआई 348 दर्ज किया गया है। जबकि, रविवार के दिन ऐव्रिज एक्यूआई 301 रिकॉर्ड किया गया था। डेटा के आंकड़े दर्शा रहे हैं कि पिछले तीन दिनों में, प्रदूषण के स्तर में लगातार बढ़ोतरी हुई है।

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह की शुरुआत धुंध की चादर के साथ हुई। बता दें, बीते शनिवार को सरकार ने वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ गिरावट नजर आने के बाद कन्स्ट्रक्शन और हेवी डीजल ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिए थे। लेकिन, अब राजधानी में फिर से प्रदूषण स्तर में उछाल आने के बाद प्रतिबंधों को फिर से लागू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

‘मुन्ना भाई’ की सर्जरी ने ले ली मरीजों की जान, दिल्ली पुलिस ने 4 को दबोचा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here