महानवमी के मौके पर CM Yogi पहुंचे गोरखनाथ पीठ, पूजा-अर्चना कर कन्‍याओं को भेंट किए उपहार

CM Yogi: सनातन हिन्दू परंपरा में त्‍योहारों के महत्व को रेखांकित करने वाला ये आयोजन मातृ शक्ति के सम्मान से जुड़ा महत्वपूर्ण पर्व है।इसलिए देश की सभी मातृशक्ति को सादर नमन।

0
207
CM Yogi: top Update News
CM Yogi:

CM Yogi:महानवमी के मौके पर मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर स्थित श्री गोरखनाथ पीठ पहुंचे। इस मौके पर उन्‍होंने यहां हर वर्ष की भांति मंदिर में पूजा की। इस दौरान कन्‍या पूजन कर उन्‍हें उपहार भी भेंट किए।उन्‍होंने कहा कि देवी स्वरुपा 9 कन्याओं का पूजन सम्पन्न हुआ। सनातन हिन्दू परंपरा में त्‍योहारों के महत्व को रेखांकित करने वाला ये आयोजन मातृ शक्ति के सम्मान से जुड़ा महत्वपूर्ण पर्व है।इसलिए देश की सभी मातृशक्ति को सादर नमन।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महानवमी के दिन कन्या पूजन करते हुए मातृशक्ति के पांव पखारे, उनका तिलक किया, उन्हें भोजन करवाया।मालूम हो कि शारदीय नवरात्र पर गोरक्षपीठ में शक्ति उपासना विशिष्ट होती है। नवरात्रि की प्रतिपदा को गोरक्ष पीठाधीश्वर के रूप में मुख्यमंत्री ने विधि विधान से मंदिर के शक्तिपीठ में कलश स्थापना की थी।

UP News: top news on CM Yogi Puja today.
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को महानवमी के मौके पर श्री गोरखनाथ पीठ पर पूजा-अर्चना की।

CM Yogi: नवरात्रि की बधाई दी

CM Yogi: सीएम योगी ने कहा कि सनातन हिन्दू धर्म में इसे सर्वोच्च स्थान दिया गया है। मातृशक्ति के सम्मान के इस पर्व को पूरे प्रदेश की तरफ से हृदय से बधाई देता हूं।मेरा सौभाग्य है कि इस त्योहार को यहां मनाने का अवसर मिला है, सनातन काल से सभी धर्मावलंबी इस कार्यक्रम से जुड़ते हैं।दुर्गापूजा के पंडाल भी लगते हैं, लोग इससे जुड़ते हैं। पिछले 9 दिन से पूजन-भजन आदि के कार्य हो रहे थे।

9 दुर्गा रूपी कन्याओं का पूजन कार्य सम्पन्न हुआ है, इस परंपरा को भारत में वर्ष में 2 बार मनाया जाता है। विजयदशमी का कार्यक्रम भी शुरू होगा, भगवान श्रीराम के तिलकोत्सव को हम सभी मनाते हैं। विजयादशमी के रूप में धर्म की विजय को मनाते हैं, असत्य, अन्याय कभी शाश्वत नहीं हो सकता है। विजयदशमी विजय का प्रतीक है।

CM yogi ki top hindi khabar
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को महानवमी के मौके पर श्री गोरखनाथ पीठ पर पूजा-अर्चना की।

CM Yogi: मेरी प्रदेशवासियों से अपील है कि कोरोना महामारी से विजय होकर हम ये पर्व मना रहे हैं। हमें सतर्कता और पूरी स्‍वच्‍छता के साथ इसे मनाना होगा। पूजा पंडाल या देव मंदिर उसके आसपास स्वच्छता को प्राथमिकता देकर सुरक्षा के मानकों पर ध्यान देना होगा।कोई भी ऐसा कार्य न हो जिससे भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो, लोग बहुत आस्था से आते हैं, ये जिम्मेदारी आयोजकों और प्रबंध समिति की होती है।

CM Yogi: कन्या पूजन के दौरान मुख्यमंत्री ने एक बटुक की भी पूजा की। गौरतलब है कि रविवार शाम से ही मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में प्रवास कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने अष्टमी तिथि के मान में महानिशा पूजा के अनुष्ठान और हवन को पूर्ण किया था। सोमवार को भी वह जगतजननी मां आदिशक्ति की उपासना में थे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here