Bihar Floor Test : नीतीश हुए अग्नि परीक्षा में पास, 129 वोट के साथ साबित किया बहुमत, RJD को लगा झटका

0
29

Bihar Floor Test : बिहार में एक बार फिर से JDU सरकार ने बहुमत हासिल करके विश्वास मत हासिल किया है। और RJD को झटका लगा है। जहां एक ओर जीडीयू और बीजेपी को नए गठबंधन का फ्लोर टेस्ट साबित किया है, वहीं आरजेडी की बड़ा खेला होने की बात धरी की धरी रह गई। जहां JDU-NDA अलायंस के पक्ष में 129 वोट पड़े वहीं विपक्ष ने बीच वोटिंग के दौरान वॉकआउट कर दिया, जिसके चलते विपक्ष का एक भी वोट नहीं गिना गया।

Bihar Floor Test Live: नीतीश हुए अग्नि परीक्षा में पास, 129 वोट के साथ साबित किया बहुमत, RJD को लगा झटका

बिहार में बनी रहेगी नीतीश कुमार की सरकार, जेडीयू-बीजेपी ने 129 वोट के साथ बहुमत साबित किया । RJD के विधायकों ने इस दौरान वॉकआउट किया, परिणामस्वरूप विपक्ष के शून्य वोट पड़े।

Bihar Floor Test LIVE : विश्वासमत पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू

बिहार में विश्वासमत पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया।

Bihar Floor Test LIVE : इंडिया अलायंस पर बोले बिहार सीएम नीतीश कुमार

बिहार में NDA अलायंस की सरकार के फ्लोर टेस्ट पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, “जब ये लोग(कांग्रेस और RJD) साथ थे तो हमने बाकि सब लोगों को एकजुट करने के लिए यहां पर बैठक भी की। मैंने इतने दिन मेहनत की और मैं सबको एकजुट कर रहा था लेकिन कुछ हुआ? बिहार सीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “कांग्रेस पार्टी को डर लग रहा था। हम बार-बार कह रहे थे कि बाकि पार्टियों को एकजुट कीजिए। हमें बाद में पता चला कि इनके(तेजस्वी यादव) पिता भी उनके(कांग्रेस) साथ हैं तब मुझे पता चला कि कुछ होने वाला नहीं है और फिर मैं अपनी पुरानी जगह(NDA) पर आ गया जहां मैं बहुत पहले था…”

Bihar Floor Test Live: विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी, नीतीश पर बरसे तेजस्वी, बोले- ‘क्या मोदी लेंगे नीतीश की गारंटी’

विधानसभा में चर्चा के दौरान तेजस्वी यादव ने बिहार सीएम नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा, “बीजेपी वाले खूब कहते रहते हैं कि ‘मोदी की गारंटी’ है। तो क्या मोदी नीतीश कुमार के दोबारा ना पलटने की गारंटी लेंगे?”

Bihar Floor Test Live: फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार विधानसभा के अध्यक्ष हटाए गए, स्पीकर हटाने के पक्ष में 125 वोट

ताजा अपडेट के अनुसार, बिहार विधानसभा में अवध बिहार चौधरी को अध्यक्ष पद से हटाने के प्रस्ताव पर 125 विधायकों वोट आया। वहीं, 112 सदस्यों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया। बता दें कि बिहार में 243 विधानसभा सीटें हैं ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष को पद से हटाने के लिए 50 फीसदी से अधिक यानी 122 विधायकों का समर्थन या कहें वोट चाहिए होता है।

Bihar Floor Test Live: फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार विधानसभा के स्पीकर को अध्यक्ष पद से हटाया गया

बिहार विधानसभा के स्पीकर अवध बिहार चौधरी को हटाए जाने के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग पूरी हो चुकी है और उनको अध्यक्ष पद से हटाया जा चुका है।

Bihar Floor Test Live: बिहार विधानसभा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर विधायकों की गिनती हुई

  • बिहार विधानसभा स्पीकर अवध बिहार चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर गिनती कराई जा रही है। पक्ष और विपक्ष के विधायक अपना मत दे रहे हैं। बता दें कि पहले ध्वनि मत से स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव पास हो गया था, लेकिन आरजेडी के विरोध के विधायकों की गिनती कराई गई है। 

Bihar Floor Test Live : सेंट्रल हॉल में राज्यपाल का अभिभाषण जारी

बिहार राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर राज्य विधानसभा को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “राज्य में कानून का राज स्थापित है और यह जारी रहेगा…”। कुछ ही देर में नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट शुरू होगा।

Bihar Floor Test Live : Congress विधायक का दावा

बिहार में कांग्रेस के विधायक संतोष कुमार मित्रा ने कहा “कांग्रेस और आरजेडी का गठबंधन नहीं टूटेगा। कांग्रेस पार्टी हमेशा एकजुटता का उदाहरण पेश करती है।”

Bihar Floor Test LIVE : RJD ने लगाया बड़ा आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, RJD प्रवक्ता ने आरोप लागते हुए दावा किया है कि पार्टी के दो विधायक चेतन आनंद और नीलम देवी को सत्ता पक्ष के सचेतक के कमरे में रखा गया है।

Bihar Floor Test: बीजेपी का 1 तो जेडीयू के 2 विधायक अब तक (11:30 am) नहीं पहुंचे विधानसभा

मीडिया रिपोररतस के मुताबि, भाजपा विधायक मिश्रीलाल यादव बिहार विधानसभा नहीं पहुंचे हैं। वहीं, जेडीयू पार्टी के दो विधायक, बीमा भारती और दिलीप राय ही विधानसभा नहीं पहुंचे हैं।

Bihar Floor Test Live : बिहार की राजनीति और सत्ता में JDU और RJD का भविष्य आज तय होना है। जहां एक ओर जीडीयू और बीजेपी को नए गठबंधन का फ्लोर टेस्ट साबित करना है, वहीं आरजेडी ने बड़ा खेला होने की बात कही है। वहीं कांग्रेस भी अपने दावे कर रही है। बता दें कि सियासी गलियारों से यह भी खबर है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी विधायकों को मंत्री पद ना मिलने से नाराज चल रहे हैं। ऐसे में, अब बिहार में खेला होगा या नीतीश होंगे पास? इस सवाल का जवाब फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही दिया जा सकेगा। बिहार फ्लोर टेस्ट की पल-पल की जानकारी के लिए देखते रहें APN न्यूज का बिहार फ्लोर टेस्ट लाइव।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here