क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बुरी ख़बर सामने आई है। अगर आप आईपीएल खत्म होने के बाद चैंपियंस ट्रॉफी में विराट की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम को खेलते हुए देखना चाहते है तो शायद इस बार ऐसा मुमकिन ना हो पाए। जी हां जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई इस बार भारत के चैंपियंस ट्रॉफी टूर्णामेंट ना खेलने पर विचार कर रहा है।

आईसीसी के दूसरे सबसे बड़े टूर्णामेंट से भारत की हटने की वजह बीसीसीआई और आईसीसी के बीच चल रहा विवाद है। इन दोनों के बीच बिग थ्री फॉर्मूले को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इस मुद्दे को लेकर दोनों बोर्ड के अधिकारियों के बीच कई बार बहस और बातचीत हुई पर कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया। दरअसल, बिग थ्री’ फॉर्मूले के तहत भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को आइसीसी के राजस्व का बड़ा हिस्सा मिलता है।  स्पोर्ट्सकीड़ा के मुताबिक बीसीसीआइ के अधिकारियों ने कहा है कि अगर आइसीसी ‘बिग थ्री’ पर वापस नहीं लौटती है तो उसके पास मेंबर्स पाार्टिसिपेशन एग्रीमेंट (MPA) के तहत चैंपियंस ट्रॉफी से हटने का अधिकार है।

ऐसे में अगर भारत इस टूर्नामेंट से बाहर होता है तो विश्व क्रिकेट को भारी नुकसान होगा क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड में से एक है। आईसीसी ने इस मामले को सुलझाने के लिए शशांक मनोहर को कुछ और वक्त तक आईसीसी के अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए अनुरोध किया था। हालांकि कुछ महिने पहले ही शशांक मनोहर ने आईसीसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। फिलहाल दोनों बोर्ड के अधिकारियों के पास इस मामले को सुलझाने के लिए एक महीने का समय है। 

गौरतलब है कि आईपीएल के खत्म होने के दस दिन बाद यानी 1 जून से चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने जा रही है और इसमें भारत का पहला मैच पाकिस्तान के साथ 4 जून को है। आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से क्रिकेट सीरीज देखने को नहीं मिली है और क्रिकेट प्रेमियों को इस मैच का इंतजार था। भारत ने 2002 (संयुक्त विजेता) और 2013 में दो बार चैंपियंस ट्रॉफी जीती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here