IND vs BAN: टीम इंडिया ने लगाया जीत का चौका, विराट का शतक और के एल राहुल की दरियादिली

0
35
team india
team india

IND vs BAN: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का 17 वां मैच गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला गया। भारत ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर बांग्लादेश को 7 विकेट से कड़ी शिकस्त दी। इस जीत में सबसे अहम योगदान विराट कोहली के बल्ले से आया। कोहली की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने लगातार चौथी जीत हासिल की। हालांकि भारत के आल-राउंडर हार्दिक पंड्या (उप कप्तान) को मैच के दौरान इंजरी के चलते ग्राउंड से बाहर जाना पड़ा। सोशल मीडिया पर के एल राहुल की दरियादिली के चर्चे भी हुए।

बांग्लादेश का मिडिल ऑर्डर रहा नाकाम

क्रिकेट अनिश्चित्ताओं का खेल है। आप अंतिम गेंद तक नहीं कह सकते कि कौन सा पक्ष जीतेगा या कौन हारेगा। इस विश्व कप में अभी तक देखा गया है कि कभी कभी तो बड़े लक्ष्य को टीमें आसानी से चेज़ कर लेती हैं और कभी छोटे लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही धराशायी हो जाती हैं। क्रिकेट विश्व कप 2023 करोड़ों दर्शकों को भी खूब भा रहा है। गुरुवार को हुए मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश टीम ने 50 ओवर में 256 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। इस पूरी पारी की खास बात यह थी कि सलामी जोड़ी और निचले क्रम के बल्लेबाज़ों ने खेल को बनाए रखा। हालांकि 50+ का स्कोर केवल बांग्लादेश के केवल 2 खिलाड़ी ही बना पाए । तंजीद हसन और लिटन दास ने 51 और 66 रनों की पारियां खेलीं। क्रिकेट विशेषज्ञों के अनुसार टीम में ऑल राउंडर शाकिब अल हसन (कप्तान) की कमी नज़र आई।

विराट की गेंदबाजी की दिखी झलक

भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाज़ी और क्षेत्ररक्षण का दम-खम दिखाते हुए बांग्लादेश के मध्य क्रम को ज़्यादा चलने का मौका नहीं दिया और समय-समय पर विकेट चटकाना जारी रखा। इस पारी में भारतीय गेंदबाज़ों ने 8 विकेट झटके, जिनमें रविंद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज़ के तौर पर नज़र आये। जडेजा ने 10 ओवरों में 38 रन देकर 2 विकेट झटके। यदि भारतीय टीम में गेंदबाज़ हार्दिक पंड्या को छोड़ दें तो बाकी सभी गेंदबाज़ों के खाते में विकेट नज़र आये। बता दें, हार्दिक को गेंदबाज़ी करते हुए चोट लगी जिसके चलते उनको मैदान से बाहर जाना पड़ा। हार्दिक के ओवर की अंतिम तीन गेंद विराट ने डाली।

भारतीय खिलाड़ियों की रोमांचक पारियां

मैच का रोमांच तब और बढ़ गया जब भारत के खिलाड़ी बल्लेबाजी करने उतरे। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 88 रनों की नींव रखी। रोहित ने 40 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली। गिल ने 55 गेंद पर 53 रन बनाए। भारत के लिए मैच में सबसे महत्वपूर्ण योगदान विराट के बल्ले से आया। विराट ने 97 गेंद पर नाबाद 103 रन बनाए। के एल राहुल ने मध्य क्रम को संभालते हुए 34 गेंद पर 34 रनों की नाबाद पारी खेली। इन सभी बल्लेबाज़ों की ताबड़तोड़ पारियों के चलते भारत ने 41.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 261 रन बनाकर मैच को जीत लिया। बांग्लादेश की तरफ से गेंदबाज़ हसन महमूद (1) और मेहदी हसन मिराज (2 ) को विकेट नसीब हुए।

के एल राहुल की दरियादिली

क्रिकेट में कुछ पल ऐसे होते हैं जिनके किस्से सुनाने में बहुत खुशी महसूस होती है, ऐसा ही कुछ इस मैच में भी नज़र आया। विराट कोहली और के एल राहुल की जोड़ी लक्ष्य के काफी नज़दीक पहुंच गई थी लेकिन दुविधा यह नज़र आ रही थी की या तो कोहली का शतक हो सकता है या फिर के एल राहुल का अर्धशतक। तब के एल राहुल ने सिंगल न लेकर कोहली को ही अधिकतर गेंदें खेलने दीं। इसके लिए के एल राहुल की सोशल मीडिया पर बहुत प्रशंसा भी हो रही है। बता दें, मैच में बल्ले के साथ-साथ के एल राहुल ने विकेट कीपिंग में भी अपना जौहर दिखाया और बेहतरीन कैच लपके।

विराट को अपनी नाबाद शतकीय पारी की बदौलत प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। बता दें, विराट ने वनडे क्रिकेट में 48 शतक पूरे कर लिए हैं और वह महज़ 1 शतक दूर हैं सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड 49 वनडे शतकों की बराबरी करने में।

भारत अब पॉइंट्स टेबल पर नंबर 2 स्थान पर है। भारत का अगला मुकाबला 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के साथ खेला जाएगा, भारत की ही तरह न्यूजीलैंड टीम भी अभी तक इस विश्व कप में अपराजित है। देखना दिलचस्प होगा आखिर किसकी होगी पहली हार और किसकी होगी नैया पार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here