ICC T20 Women World Cup: भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला, जानिए विश्व कप से जुड़ी खास बातें…

ऑस्ट्रेलिया की टीम रही है सबसे अधिक बार चैंपियन

0
205
ICC T20 Women World Cup
ICC T20 Women World Cup

ICC T20 Women World Cup: दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी टी20 महिला विश्व कप के आठवें संस्करण का आयोजन किया गया है। इस विश्व कप का पहला मुकाबला 10 फरवरी को मेजबान टीम साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच न्यूलैंड्स, केपटाउन में खेला गया था, जिसमें श्रीलंका की जीत हुई थी। वहीं, आज यानी 12 फरवरी को भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ है। भारतीय समयानुसार मैच की शुरुआत शाम 6:30 बजे से होगी।

इन दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला न्यूलैंड्स, केपटाउन में खेला जाएगा। भारत के लिए एक झटका यह है कि इस मैच में उप कप्तान स्मृति मंधाना उंगली में चोट के कारण नहीं खेल पाएंगी। हालांकि, आने वाले बाकी के मैचों में वह खेल सकती हैं। आइए जानते हैं इस टी20 विश्व कप से संबंधित कुछ खास जानकारी…

ICC T20 Women World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम
ICC T20 Women World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम

ICC T20 Women World Cup का फॉर्मेट

इस बार आईसीसी टी20 महिला विश्व कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका कर रहा है। यह विश्व कप का आठवां संस्करण है। अभी तक इसके कुल सात संस्करण हो चुके हैं, जो साल 2009,2010,2012,2014,2016,2018 और 2020 में आयोजित हुए थे। इसका पहला आयोजन साल 2009 में इंग्लैंड में किया गया था। साल 2022 में कोरोना के कारण इस विश्व कप का आयोजन नहीं हो पाया था।


वहीं, टीमों की बात करें तो इसमें कुल 10 टीमें हिस्सा लेती हैं। साल 2012 तक इसमें आठ टीमें खेलती थी लेकिन साल 2014 में इन्हें बढ़ाकर इनकी संख्या 10 कर दी गई थी।
अब इसके फॉर्मेट की बात करते हैं। आईसीसी टी20 विश्व कप की कुल 10 टीमों को दो ग्रुप(ग्रुप-1 और ग्रुप-2)में बांटा गया है। भारत ग्रुप- 2 में है।
ग्रुप- 1: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश
ग्रुप- 2: भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और आयरलैंड

ICC T20 Women World Cup
ICC T20 Women World Cup

भारत का इस विश्व कप में मुकाबला
आईसीसी द्वारा तय शिड्यूल के अनुसार, भारत के अभी तक चार मुकाबले तय किए गए हैं।
पहला मुकाबला- 12 फरवरी- भारत बनाम पाकिस्तान
दूसरा मुकाबला- 15 फरवरी- भारत बनाम वेस्ट इंडीज
तीसरा मुकाबला- 18 फरवरी- भारत बनाम इंग्लैंड
चौथा मुकाबला- 20 फरवरी- भारत बनाम आयरलैंड

सेमीफाइनल और फाइनल का मुकाबला
आईसीसी टी20 महिला विश्व कप का आयोजन इस बार दक्षिण अफ्रीका में किया गया है। इसकी शुरुआत 10 फरवरी से हो चुकी है जो कि 26 फरवरी तक चलेगी। इस विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 23 फरवरी को खेला जाएगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल 24 फरवरी को होगा। इसके बाद इस टूर्नामेंट का फाइनल का मुकाबला 26 फरवरी दिन रविवार को केपटाउन में खेला जाएगा। हालांकि, विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, फाइनल मुकाबले को लेकर एक और खबर है कि आपातकाल या अपरिहार्य स्थिति में 27 फरवरी के दिन को रिजर्व रखा गया है।

एक नजर रैंकिंग पर
आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप में भाग लेने वाली 10 टीमों की रैंकिंग पर एक नजर डालते हैं। आईसीसी महिला टी20 टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। इंग्लैंड दूसरे तो तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है। वहीं, भारत इस रैंकिंग में चौथे पायदान पर है। इस बार विश्व कप की मेजबानी करने वाला दक्षिण अफ्रीका पांचवे स्थान पर है। छठे स्थान पर वेस्ट इंडीज, सातवें पर पाकिस्तान, आठवें पर श्रीलंका, नौवें पर बांग्लादेश और 10वें स्थान पर आयरलैंड है। आपको बता दें कि भारत अभी तक आईसीसी टी20 महिला विश्व कप को नहीं जीत पाया है। इस बार इसकी कोशिशि होगी कि इतिहास रचा जाए।

ICC T20 Women World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम
ICC T20 Women World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम

ऑस्ट्रेलिया की टीम रही है सबसे अधिक बार चैंपियन
आईसीसी टी20 महिला विश्व कप विजेता की बात करें तो इस टूर्नामेंट को सबसे अधिक बार ऑस्ट्रेलिया ने जीता है। ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी तक पांच बार इस विश्व कप की चैंपियन बन चुकी है। वहीं, इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज ने इस विश्व कप के खिताब को 1-1 बार अपने नाम किया है।

भारत को इसे जीतने का सपना बरकरार है। आपको यह भी बता दें कि साल 2020 में खेले गए इस विश्व कप के फाइनल तक का सफर भारत ने तय किया था। आईसीसी टी20 विश्व कप के कुल सात आयोजन हो चुके हैं और इस बार आठवां आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि इस बार का विजेता कौन बनता है?

यह भी पढ़ेंः

“जब राम, ब्रह्मा नहीं थे, तब मनु अल्लाह को पूजते थे…” अरशद मदनी के बयान पर बवाल

PM Modi ने महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती पर समारोह का किया उद्घाटन, बोले- “पूरे विश्व को श्रेष्ठ बनाना था उनका का आदर्श”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here