Happy Birthday Sachin: 150 kmph से ज्यादा स्पीड की गेंद को जब सचिन ने भेजा था बाउंड्री के पार , पढ़ें उस छक्के की कहानी

0
273

साल 2003 के क्रिकेट विश्वकप की यादें भारतीय फैंस के लिए इतनी अच्छी नहीं हैं। उस साल टीम इंडिया फाइनल में तो पहुंची लेकिन टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन अगर अच्छी यादों की बात की जाए तो सबसे ज्यादा याद जो फैंस को आता है वो है सचिन तेंदुलकर की खेली वो पारी जिसमें उन्होंने सेंचुरियन के मैदान पर 75 गेंदों में 98 रन बनाए थे। वो मैच टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया था। सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर याद करते हैं उनकी यही पारी।

1 मार्च 2003 को वर्ल्ड कप के महामुकाबले में भारत बनाम पाकिस्तान होना था। पाकिस्तान की किस्मत अच्छी रही और उसने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जैसा पाकिस्तान ने सोचा था हुआ वैसा ही। पाकिस्तान की टीम को एक अच्छी शुरूआत मिली। सईद अनवर और तौफीक उमर ने अच्छी बल्लेबाजी की और टीम के लिए 58 रन जोड़े। लेकिन तभी भारत की ओर से जहीर खान को कामयाबी मिली और उन्होंने तौफीक को आउट कर दिया।

इसके बाद थोड़ी देर के लिए अब्दुल रज्जाक ने अनवर का साथ दिया लेकिन उनको आशीष नेहरा ने आउट कर दिया। इंजमाम उल हक भी रन आउट होकर जल्दी पवेलियन चले गए थे। मोहम्मद युसुफ ने सईद अनवर का साथ देने की कोशिश की लेकिन वो भी 25 के स्कोर पर आउट हो गए। फिर क्या था सईद अनवर का शतक पूरा हुआ तो आशीष नेहरा ने उन्हें आउट कर दिया। इसके बाद बैटिंग करने आए शाहिद अफरीदी भी जल्दी आउट हो गए।
बाद में राशिद लतीफ और यूनिस खान ने टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया। हालांकि 49वें ओवर में जहीर खान ने यूनिस खान को पवेलियन भेज दिया। 50 ओवर खत्म होने पर पाकिस्तान ने 7 विकेट के नुकसान पर 273 रन बना दिए थे।

भारत की ओर से बल्लेबाजी की शुरूआत करने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग उतरे। वसीम अकरम गेंदबाजी करने सामने आए। अकरम के ओवर में चौका लगाकर सचिन ने टीम इंडिया के फैंस में जोश भर दिया। इसके बाद जो हुआ उसकी याद तो भारतीय फैंस के दिलोदिमाग में आज भी है। दूसरा ओवर फेंकने शोएब अख्तर आए, अख्तर की गेंद पर सचिन ने जो छक्का जड़ा तो मानो पाकिस्तानी टीम के होश उड़ गए। खास बात ये थी कि अख्तर ने 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ये गेंदे फेंकी थी। जो उड़ते हुए सीमा रेखा के पार चली गई थी। इसके बाद सचिन ने शोएब को दो और चौके जड़ दिये। हालत ये कि कप्तान वकार को शोएब से गेंद छीननी पड़ी।

छठे ओवर में वकार यूनिस ने सहवाग को आउट कर दिया। जिसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान सौरव गांगुली। गांगुली को भी वकार ने आउट कर दिया। इसके बाद सचिन का साथ देने आए मोहम्मद कैफ। कैफ एक छोर से जमे रहे और सचिन को स्ट्राइक देते रहे। सचिन अपना कमाल दिखाते गए। 7वें ओवर में वसीम अकरम की गेंद पर अब्दुल रज्जाक ने सचिन का कैच गंवा दिया। जिसका खामियाजा पाकिस्तान को उठाना पड़ा। सचिन ने इसके बाद अपना 60वां एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया।

इसके बाद चाहे वकार हों या शाहिद अफरीदी सचिन गेंदबाजाों की पिटाई करते रहे। सचिन ने इस तरह से अपने 12 हजार ओडीआई रन पूरे किए। 22वें ओवर में शाहिद अफरीदी ने मोहम्मद कैफ का आउट कर दिया। इसके बाद खेलने आए राहुल द्रविड़।

मैच के दौरान सचिन को दौड़ने में भी दिक्कत पेश, क्रैंप पड़े लेकिन उन्होंने सहवाग को रनर बनाकर खेलना जारी रखा। आखिर में 98 के स्कोर पर शोएब अख्तर ने सचिन को आउट कर दिया। अख्तर ने बाउंसर फेंका और गेंद सचिन के बल्ले पर लगी, जिसे यूनिस खान ने कैच कर लिया। इस तरह इस महान पारी का अंत हुआ। सचिन ने अपना योगदान दे दिया। फिर राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह ने टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here