Happy Birthday VVS Laxman: फॉलोवन के बाद भी टीम इंडिया ने जीता था मैच, पढ़ें Very Very Special Laxman बनने की कहानी

0
244
vvs laxman
vvs laxman

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्डन में खेली गई VVS Laxman की वो पारी लोगों को आज भी याद हैं। 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वीवीएस लक्ष्मण ने 281 रनों की पारी खेली थी। इस पारी को 20 साल हो गए लेकिन इसकी यादें अभी भी हम सबके जहन में है। वीवीएस लक्ष्मण आज 47 साल के हो गए है। लक्ष्मण का जन्म 1 नवंबर 1974 को हैदराबाद में हुआ था। लक्ष्मण कलाई के जादूगर के नाम से भी मशहूर है। वो ऑन साइड और पैरों पर इतने मजबूत थे कि कोई भी बॉल को कलाइयों से सहारे ऑन साइड पर खेल देते थे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वीवीएस इन दिनों अपने दूसरी पारी कमेंटेटेर और क्रिकेट मेंटॉर के रूप में खेल रहे हैं। फिलहाल आईपीएल में वह सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटॉर हैं। अब खबर आ रही है कि वो नेशनल क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर बन सकते है।

वीवीएस लक्ष्मण ने ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के 16 मैचों के विजय रथ को रोका था। इस पारी से लक्ष्मण सुर्खियों में आ गए। 2001 में ऑस्ट्रेलिया भारत दौरे पर आई थी। स्टीव वॉ की कप्तानी में वह टीम लगातार 15 मैच जीतकर भारत आई थी और उसने 16वां मैच (मुंबई टेस्ट) भी भारत को हरा दिया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के 17वें जीत के बीच वीवीएस लक्ष्मण खड़े हो गए और 16 मैचों का विजय रथ रोक दिया। इस मैच में खेले गए 281 रनों की पारी को लक्ष्मण अपने करियर का टर्निंग प्वाइंट नहीं मानते है। 16 साल के टेस्ट करियर में लक्ष्मण अपने पहले टेस्ट शतक को अपने करियर का टर्निंग प्वाइंट मानते है।

T20 World Cup: New Zealand ने India को बुरी तरह से हराया, 2007 वर्ल्डकप के दौर में पहुंची टीम इंडिया

281 नहीं बल्कि पहला शतक है खास

लक्ष्मण ये कई बार कह चुके है, ‘281 रनों की पारी नहीं, बल्कि करियर का पहला शतक मेरे करियर का टर्निंग प्वाइंट रहा। उन्होंने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 167 रनों के पारी को आत्मविश्वास बढ़ाने वाला पारी बताया। उन्होंने कहा इससे पहले मुझे खुद पर भरोसा नहीं था। मैंने 1996 में टेस्ट में डेब्यू के बाद से कई पारियां खेलीं, लेकिन अर्धशतक को शतक में तब्दील नहीं कर पा रहा था। इस शतक के बाद ही मैंने घरेलू क्रिकेट के एक सत्र में 1400 से ज्यादा रन बनाए।’

लक्ष्मण जो भी कहें लेकिन सच्चाई तो यह है कि 281 की पारी ने उन्हें मशहूर बना दिया। उस पारी के बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर विजय रथ को रोका था। राहुल द्रविड़ (180 रन) की लक्ष्मण के साथ फॉलोऑन पारी के दौरान 376 रनों की पार्टनरशिप यादगार रही।

ऑस्ट्रेलिया का गुरूर तोड़ा और बन गए Very Very Special

लक्ष्मण ने 11,119 इंटरनेशनल रन बनाए, जिनमें से 3,173 रन (दो दोहरे शतकों के साथ) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्मण का बल्ला हमेशा बोला। लक्ष्मण (2434) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं।

लक्ष्मण ने 134 टेस्ट मैचों में 45.97 की औसत से 8781 रन और 86 वनडे मैच में 2338 रन बनाए। अपने करियर में 17 टेस्ट और 6 वनडे शतक जमाए। लक्ष्मण को इस बात का जरूर मलाल रहेगा कि वे कभी वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए. लक्ष्मण अपने करियर के पहले वनडे में शून्य पर आउट हुए और आखिरी वनडे में भी।

यह भी पढ़ें: ICC Events में India के लिए New Zealand है बड़ा खतरा, 18 सालों से जीत नहीं पाई है भारत

T20 World Cup 2021 के बीच में Afghanistan के पूर्व कप्तान Asghar Afghan ने किया संन्यास का ऐलान

IPL 2022 के लिए BCCI ने दी Retention और सैलरी की पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here