Happy Birthday Sachin Tendulkar: ‘क्रिकेट के भगवान’ के वो रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना आज भी है मुश्किल, संन्यास के लगभग एक दशक बाद भी नहीं टूटे कई रिकॉर्ड

0
146

Happy Birthday Sachin Tendulkar: “क्रिकेट के भगवान” कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर आज 24 अप्रैल 2022 को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन तेंदुलकर ने 16 नवंबर 2013 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। सचिन तेंदुलकर के संन्यास को करीब एक दशक हो चुका है, लेकिन इतने समय बाद भी उनके ऐसे कई रिकॉर्ड आज भी अटूट स्थिति में बने हुए हैं।

क्रिकेट के लगभग हर बड़े रिकॉर्ड पर अपना नाम दर्ज करा चुके सचिन तेंदुलकर ने दो दशक से ज्यादा समय तक क्रिकेट को ही अपना सब कुछ माना। सचिन ने 22 गज की पिच पर ढाई दशक तक अपना लोहा मनवाया, जो आद के समय में किसी खिलाड़ी के लिए सपने जैसा होगा। अब इतने सालों तक खेलना असंभव लगता है।

Sachin Tendulkar के रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं पहुंच सके हैं कई बल्लेबाज

Sachin Tendulkar

मुंबई के इस खिलाड़ी ने क्रिकेट में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों से लिख दिया है। क्रिकेट की बात हो और सचिन की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। सचिन के कई रिकॉर्ड ऐसे है जो शायद ही किसी बल्लेबाज से टूट पाए। ऐसे उनके कई रिकॉर्ड हैं जिनके आस-पास तो कई बल्लेबाज पहुंच भी नहीं सकते हैं। सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जो मौजूदा समय में तो छोड़ दीजिए भविष्य में भी आने वाले क्रिकेटरों के लिए पत्थर की लकीर साबित होने वाले हैं।

9 साल पहले क्रिकेट छोड़ चुके सचिन के नाम आज भी ऐसे दर्जनों वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनके तोड़ना तो छोड़िए उनके करीब भी जाना नामुमकिन लगता है। हालांकि, क्रिकेट की दुनिया अनिश्चितताओं से भरी हुई है, लेकिन सचिन को पीछे छोड़ना किसी पहाड़ में छेनी हथौड़े से सुरंग बनाने के सपने जैसा होगा। उनके जन्मदिन के मौके पर उनके कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करते हैं, जो हाल-फिलहाल में टूट नहीं रहे। 

Sachin Tendulkar के कुछ ऐसे रिकॉर्ड, जो शायद कभी नहीं टूट सकते

1. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (34,357 रन)
2. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (50,816 गेंद)
3. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (100 शतक)
4. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (164 अर्धशतक)
5. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 90+ रन की पारियां खेलने का रिकॉर्ड (10)

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar

6. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (464 मैच)
7. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे लंबे समय तक खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (24 साल)
8. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (76 बार)
9. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (20 बार)
10. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (4076 चौके)

क्रिकेट के भगवान Sachin Tendulkar ने हासिल की कई बड़ी उपलब्धियां

सचिन तेंदुलकर ने 200 टैस्ट मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। इसमें 51 शतक और 68 अर्द्धशतक शामिल है। उन्होंने 463 वनडे में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए। वे मा‍त्र 1 टी20 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 10 रन बनाए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है। सचिन टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा वे पहले और एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बने, जिसने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए और 200 टेस्ट मैचों की बड़ी उपलब्धि हासिल की।

संबंधित खबरें…

Sachin Tendulkar का दूसरा प्यार है अटूट, शादी के बाद भी है गहरा नाता

Sachin Tendulkar ने सुनाई ‘बस नंबर 315’ की कहानी, देखें वायरल VIDEO

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here