प्रदेश के खेलकूद मंत्री चेतन चौहान ने आगामी दो सालों में 10 लाख खिलाड़ी तैयार करने का लक्ष्य तय किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश के दो लाख खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। बता दे रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में आयोजित अखिल भारतीय प्राइजमनी आमंत्रण फुटबाल प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में शिरकत करने पहुंचे विशिष्ट अतिथि चेतन चौहान ने इस बात का एलान किया कि खिलाड़ियों के जीत की तैयार के लिए बड़ी प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाएगा, जिसके माध्यम से खिलाड़ी खेल के प्रति अपने रूझाव को समझते हुए अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। साथ ही उन्होंने ये भी कहा, कि इन प्रतियोगिताओं के जरिए विजेताओं को तैयार किया जाएगा।

विजेताओं को दी जाएगी 20,000 पेशन

खेलमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों को 20 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में देने का भी एलान किया। उन्होंने बताया, प्रदेश सरकार हर तरह से खेलों को बढ़ावा देना चाहती हैं, इसके लिए खिलाड़ियों के लिए 11 सरकारी विभागों में नौकरी का रास्ता खोला जाएगा। सरकार ने खेलकूद के आयोजन के लिए बजट बढ़ा दिया है।

गोरखपुर में बनेंगे स्पोर्ट्स स्टेडियम

चेतन ने बताया कि खिलाड़ी के जीतने में खेल मैदान अहम भूमिका निभाते है, इसलिए गोरखपुर में हॉकी खिलाड़ियों के लिए एस्ट्रो टर्फ मैदान का निर्माण कराया जा रहा है। इसके साथ ही गोरखपुर के स्पोर्ट्स कालेज के बाहर की जमीन पर अंतरराष्ट्रीय मानक का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा, ताकि क्रिकेट खिलाड़ी मन लगाके अपनी प्रैक्टिस कर सके।

खिलाड़ियों से लिया सुविधाओं का जायजा

कार्यक्रम के दौरान खेलमंत्री के एलान से वहां मौजूद सभी लोगों के चेहरे खिल उठें। खेलमंत्री चेतन ने जाने से पहले स्पो‌र्ट्स कालेज के जिम्नास्टिक खिलाड़ियों से कॉलेज में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी बात की, उन्होंने पूछा कि यहां आपको खाना कैसा मिलता है? कही खाने में लापरवाही तो नहीं बरती जा रही हैं। चेतन के इस सवाल का सभी खिलाड़ियों ने सकारात्मक जवाब दिया, जिसे सुनने के बाद खेलमंत्री ने राहत की सांस ली। खेलमंत्री ने कहा कि आप सभी निश्चिन्त होकर खेलिए, जल्द ही आपको और जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here