Ashes 2021: कप्तानी की पहली पारी में कमिंस ने 5 विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड, स्टार्क के नाम भी जुड़ा अनोखा रिकॉर्ड

0
372
Australia
Australia

Ashes 2021: ब्रिसबेन के गाबा में खेले जा रही Ashes सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले के पहले दिन Australia की टीम पूरी तरह से हावी रही। Australia ने पहली पारी में England को 147 रनों पर समेट दिया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की टीम को सस्ते में समेट दिया। इस मैच में कमिंस ने जैसे ही क्रिस वोक्स को आउट किया, वैसे ही वह कप्तान के तौर पर एशेज में पांच विकेट लेने वाले मात्र दूसरे गेंदबाज बन गए। उनसे पहले आखिरी बार यह कारनामा बॉब बिलिस ने 1982 में हासिल किया था।

कमिंस के अलावा मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो-दो, जबकि ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने एक विकेट लेकर इंग्लैंड को 147 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया। इस मैच में स्टार्क ने भी एक रिकॉर्ड बनाया। स्टार्क ने मैच की पहली ही गेंद पर रॉरी बर्न्स को आउट करके यह कारनामा किया। एशेज के 139 साल के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है कि कोई गेंदबाज पहली गेंद पर विकेट ले पाया है। एशेज सीरीज की पहली ही बॉल पर विकेट इससे पहले एरनी मैकॉर्मिक ने 1936 में लिया था। यानी स्टार्क ने 85 साल बाद इस कारनामे को दोहराया। इसके साथ ही स्टार्क ने टेस्ट क्रिकेट में 13वीं बार पहली बॉल पर विकेट हासिल किया है।

England की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब हुआ। पहली ही गेंद पर इंग्लैंड को पहला झटका लग गया। इसके बाद जोश हेजलवुड ने डेविड मलान (छह) और जो रूट (शून्य) को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 11 रन कर दिया। इसके बाद पैट कमिंस ने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को तीसरी स्लिप में मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराकर ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पहला विकेट लिया। उसके बाद हसीब हमीद और पोप ने मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और लंच तक कोई झटका नही लगने दिया। लंच के समय इंग्लैंड के स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 59 रन था।

मात्र 60 रनों पर ही पांच विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही इंग्लैंड टीम को ओली पोप और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने मजबूती दी। दोनों ने छठे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाने में मदद की। पोप इसके बाद जहां कैमरन ग्रीन का शिकार बने, वहीं बटलर को स्टार्क ने पवेलियन भेजा। इन दोनों के अलावा अन्य इंग्लिश बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और पूरी टीम 50.1 ओवरों में 147 रनों पर ऑलआउट हो गई।

Ashes 2021: Australia ने गाबा में England को 147 रनों पर किया ढेर, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने लिए पांच विकेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here