Vastu Tips: बड़े-बुजुर्ग चप्‍पल या जूते उल्‍टे होने पर क्‍यों टोकते हैं, जानिये क्‍या है इसकी वजह

Vastu Tips: कहते हैं कि उल्टा जूता या चप्पल आपको दिखे तो तुरंत उसे सीधा कर दें वरना मां लक्ष्मी रूठ जाएंगी और धन हानि होगी। इसलिए हमारे बुजुर्ग हमें ऐसा करने से रोकते हैं।

0
199
Vastu tips
Vastu tips

Vastu Tips: अकसर घर पर बड़े-बुजुर्ग हमेशा हमें घर पर चप्पल या जूते के उल्टे हो जाने पर तुरंत टोकते हैं और उसे सीधा करने को कहते हैं। उल्टी चप्पल देखकर हर किसी को उलझन होती है लेकिन क्यों चप्पल या जूता उल्टा नहीं होना चाहिए। इसके पीछे की वजह कोई नहीं जानता है।

मशहूर ज्‍योतिष एवं हस्‍तरेखा विशेषज्ञ पंडित सचिन दुबे का कहना है कि कोई भी चीज अगर व्‍यस्थित तरीके से रखी जाए तो ठीक लगती है। वहीं वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार चप्‍पल एवं जूते बाहर जाते हैं। ऐसे में इनमें मौजूद नेगेटिव एनर्जी को दूर रखने के लिए बेहद जरूरी है कि इन्‍हें इनके स्‍थान पर व्‍यवस्थित तरीके से ही रखा जाए। आइए हम आपको इसकी वजह बताते हैं जिसे जानकर आप भी आज से ये काम नहीं करेंगे।

Vastu Tips
Vastu Tips

Vastu Tips: यहां जानिये क्‍या है इसकी वजह

धनहानि: कहते हैं कि उल्टा जूता या चप्पल आपको दिखे तो तुरंत उसे सीधा कर दें वरना मां लक्ष्मी रूठ जाएंगी और धन हानि होगी। इसलिए हमारे बुजुर्ग हमें ऐसा करने से रोकते हैं। मान्यता है कि चप्पल या जूते उल्टे रखने से घर में बीमारी होती है, इसलिए कभी भी चप्पल गलती से उल्टी हो जाए तो उसे तुरंत सीधा कर दें।

shoes 3

निगेटिव एनर्जी: घर में उल्टा जूता या चप्पल रखने से घर में निगेटिव एनर्जी आती है। इससे घरवालों की सोच पर भी बुरा असर पड़ता है, घर की पॉजिटिविटी खत्म हो जाती है और घर के वातावरण में अशांति फैल जाती है।
इससे शनि देव भी रूष्‍ट होते हैं। क्‍योंकि शनिदेव को पैरों का कारक माना जाता है। इससे घर का माहौल खराब होता है। उल्टी चप्पल रखने से शनि देव रूष्ट हो जाते हैं, इसलिए बेहतर है कि चप्पल सीधी रखें।

दिखने में लगता है बुरा: बेशक धार्मिक मान्यताओं के कारण हमें अपनी चप्‍पल और जूते हमेशा सीधे और सुव्‍यवस्थित तरीके से संभालकर रखने चाहिए। इसका दूसरा कारण ये भी है कि चीजें अगर सही तरीके से रखी हों, तभी अच्छी लगती हैं। अगर घर पर चप्पल उल्टी रखी होगी तो घर देखने में अच्छा नहीं लगेगा, उसे देखकर आपका मन भी खराब होगा। इसलिए सलीके से सीधी तरफ से और सही जगह चप्पल-जूते रखें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here