Astrology Facts: भाग्‍योदय करने के लिए गुरुवार को करें ये काम,मेहरबान होंगे बृहस्‍पति देव

Astrology Facts: मंदिरों की दिशा ईशान में होती है और गुरुवार की दिशा भी ईशान है। ऐसे में प्रत्‍येक गुरुवार को शुद्ध होकर मंदिर अवश्‍य जाएं।

0
253
Astrology facts
brahaspati dev 1

Astrology Facts: इसे गुरुवार कहें या बृहस्‍पतिवार ये दिन सप्‍ताह के सभी वारों में खास महत्‍व रखता है।हिंदू धर्म में रविवार और बृहस्‍पतिवार को सबसे पवित्र वार भी माना जाता है।ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार बृहस्‍पति ग्रह का संबंध भगवान बृहस्‍पति और भगवान दत्‍तात्रेय से है। वहीं लाल किताब बताती है कि भगवान ब्रहमा इसके देवता हैं। मानव जीवन में बृहस्‍पति ग्रह का विशेष महत्‍व बताया गया है। आईये बताते हैं कैसे इस ग्रह को प्रसन्‍न कर हम अपना भाग्‍योदय कर सकते हैं।

Astrology Facts
Lord Vishnu

Astrology Facts: इन उपायों को करने से बृहस्‍पति ग्रह को कर सकते हैं मजबूत

1.गुरुवार का व्रत करें- यदि आपकी कुंडली में बृहस्‍पति ग्रह कमजोर है तो उसे ठीक करने के लिए प्रत्‍येक गुरुवार को व्रत रखें। क्‍योंकि बृहस्‍पति को ही भाग्‍योदय का कारक माना जाता है। इस व्रत को करने से वैवाहिक अड़चनें समाप्‍त होती हैं। जातक को लंबी आयु की प्राप्ति होती है।

birla
Birla Mandir

Astrology Facts: 2.मंदिर जरूर जाएं- मंदिरों की दिशा ईशान में होती है और गुरुवार की दिशा भी ईशान है। ऐसे में प्रत्‍येक गुरुवार को शुद्ध होकर मंदिर अवश्‍य जाएं।प्रभु श्री हरि और नवग्रह मंदिर में बृहस्‍पति का पूजन कर उन्‍हें आशीष मांगे। हो सके तो हल्‍दी की गांठ, पीला चंदन, पीली दाल, गुड़ और चना आदि का दान दें।

3. चंदन, हल्‍दी का तिलक लगाएं– स्‍नान इत्‍यादि से निवृत होने के बाद रोजाना माथे पर चंदन, हल्‍दी और गोरोचन से तिलक करें। प्रभु श्री विष्‍णु जी का ध्‍यान लगाएं। अच्‍छी वाणी और विचार रखें। केसर का इस्‍तेमाल बेहद शुभ होता है। इस दिन केसर खाना, नाभि और कान पर लगाने से इस ग्रह के अच्‍छे प्रभाव मिलते हैं।

chandan ka tika
Chandan ka Tika

Astrology Facts:4. गुग्‍गल या सुगंधित धूप जलाएं- मंदिर और घर के अंदर गुग्‍गल या सुगंधित धूप जलाएं। ऐसा करने से सकारात्‍मक सोच के साथ अच्‍छे विचार मन में आएंगे। मन प्रसन्‍न रहेगा। लगातार बढ़ते ग्रह कलह, तनाव और अनिद्रा से मुक्ति मिलेगी।

5. पीपल और केले के पेड़ में जल चढ़ाएं- इस दिन पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं। बृहस्‍पति देव का स्‍मरण करें। बृहस्‍पति ग्रह का प्रतिनिधित्‍व केले का पेड़ करता है। इस दिन इसकी पूजा करें, दीपक जलाएं और बृहस्‍पति वार की कथा पड़ें। इसके बाद चना दाल और गुड़ हाथ में लेकर इसमें डालें और मनोकामना कहेें। अंत में बृहस्‍पति और श्री हरि विष्‍णु जी आरती करें।

kela pooja
Worship Banana Tree

Astrology Facts: 6. पीले वस्‍त्र धारण करें- इस दिन पीली चीजों के दान के साथ ही पीले वस्‍त्र धारण करना श्रेष्‍ठ माना जाता है। इसके साथ ही पर्स में पीला रूमाल रखें। सोने की वस्‍तु मसलन चेन, बाली या अंगूठी पहनें। आपका बृहस्‍पति ग्रह तेजी के साथ ठीक होगा और बेहतर परिणाम आपको मिलने लगेंगे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here