World Creativity And Innovation Day 2022: यहां जानें वर्ल्ड क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन डे मनाने का क्या था उद्देश्य, कहां से हुई थी शुरूआत…

0
276
World Creativity And Innovation Day
World Creativity And Innovation Day

हर साल 21 अप्रैल को World Creativity And Innovation Day मनाया जाता है। यह दिन मानव विकास के लिए इनोवेशन और क्रिएटिविटी के महत्व को बताने के लिए मनाया जाता है। साथ ही इस दिवस के जरिए लोगों को मौका दिया जाता है कि वो विकास के लिए नई-नई सोच और तरीकों के साथ आएं और इसको सबके साथ शेयर करें।

Screenshot 2022 04 21 110845

World Creativity And Innovation Day: History

इस दिन को 27 अप्रैल, 2017 में United National General Assembly के दौरान मान्यता दी गई थी। इसे सबसे पहले साल 2018 में मनाया गया था। हालांकि, इसकी शुरूआत 25 मई, 2001 में Canada के Toronto में मनाया गया था। दरअसल, यह दिवस एक कैनेडियन महिला जिसका नाम Merci Segal है, उन्होंने शुरू किया था।

1977 में Marci Segal ने International Center for Studies in Creativity से Creativity की पढ़ाई की थी। उन्होंने उस समय के एक अखबार में पढ़ा कि कनाडा में क्रिएटिविटी की कमी होती जा रही है। इस खबर को पढ़ते ही Marci ने हर साल इस दिवस को मनाने का उद्देश्य बना लिया। ताकि जल्दी से जल्दी लोग अपने नए आइडिया के साथ आएं और इस कमी को खत्म करें।

Screenshot 2022 04 21 110904

World Creativity And Innovation Day: Significance

संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को 21 अप्रैल को मनाने का आदेश दिया जिसके बाद से हर साल इसे 21 अप्रैल को ही मनाया जाने लगा। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र अपने सदस्य देशों से आगे आने और सांस्कृतिक और रचनात्मक उद्योगों को आर्थिक विकास रणनीतियों का हिस्सा बनाने का आग्रह किया। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार Innovation, Creativity और Mass Entrepreneurship से नए उद्योगों को बढ़ने और आर्थिक विकास के मौके देगा।

FQ1mgh6VkAAqjJJ?format=jpg&name=small

World Creativity And Innovation Day: Theme

हर साल की तरह इस साल भी इसे एक थीम के साथ मनाया जा रहा है। इस थीम के जरिए यह ग्रुप पूरे साल काम करता है। साल 2022 की थीम “Collaboration” है। यानी इस साल एकजुटता के साथ नई चीजों और विचारों पर काम शुरू किया जाएगा।

संबंधित खबरें:

International Happiness Day 2022: जानें किस देश ने की इसकी शुरूआत, क्या था इस दिन को मनाने का उद्देश्य

International Jat Day 2022: 13 अप्रैल को मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस, जानिए कब हुई इसकी शुरूआत, क्या है उद्देश्य?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here