Tirupati Laddu Row: आपके घर भी हो सकता है चर्बी वाला मिलावटी देसी घी? ऐसे करें पहचान

0
0
आपके घर भी हो सकता है चर्बी वाला मिलावटी देसी घी? ऐसे करें पहचान
आपके घर भी हो सकता है चर्बी वाला मिलावटी देसी घी? ऐसे करें पहचान

तिरुपति मंदिर के लड्डू में मिलावटी घी का मामला बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तिरुपति मंदिर में लड्डू बनाने के लिए जो देसी घी इस्तेमाल होता था, वो मिलावटी था। उस घी में सोयाबीन, सूरजमुखी, जैतून, नारियल, कॉटन सीड और अलसी के अलावा फिश ऑयल, बीफ टैलो जैसी चीजें पाई गई थीं। अब ये विवाद कम होता नजर नहीं आ रहा है और लोग भी बीफ वाले घी को लेकर गुस्सा है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आपके घर में भी बीफ वाला घी हो सकता है? आज हम आपको बताते हैं कैसे घर बैठे पता कर सकते हैं कि जो घी खा रहे हैं वो शुद्ध है या मिलावटी…

घी में कैसे करें मिलावट की पहचान?

घी की शुद्धता का पता करने के लिए आप कुछ आसान से तरीके अपना सकते हैं, जैसे शुद्ध घी का रंग सुनहरा होता है और यदि आपके घर में घी का रंग बहुत पीला या सफेद है, तो ऐसा मां सकते हैं कि घी में मिलावट की गई हो।
शुद्ध घी की खुशबू अच्छी होती है और यदि घी से अजीब-सी गंध आ रही है, तो यह संकेत हो सकता है कि घी में मिलावट की गई हो।
शुद्ध घी को फ्रिज में रखने पर यह सख्त हो जाता है, यदि घी ठंडा होने पर भी सख्त नहीं होता है, तो संभव है कि इसमें मिलावट की गई हो।

वहीं आपको घी की शुद्धता की जांच करनी हो तो आप एक छोटी सी कढ़ाई में थोड़ा सा घी लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें. यदि घी शुद्ध है तो यह धीरे-धीरे पिघलेगा और इसमें कोई झाग नहीं आएगा. यदि घी में मिलावट की गई है तो यह जल्दी पिघलेगा और इसमें झाग आएगा.

क्यों होती है मिलावट?

घी में मिलावट के कई कारण हो सकते हैं। जैसे जानवरों की चर्बी की मिलावट तुलना में शुद्ध घी की कीमत ज्यादा होती है और इसलिए भी कुछ लोग लागत कम करने के लिए घी में मिलावट करते हैं।