NASA के James Webb Telescope ने जारी की ब्रहमांड की बेहद सुंदर तस्‍वीर, Google ने ‘Doodle’ बनाकर बढ़ाया मनोबल

Google Doodle: जेम्‍स वेब टेलिस्‍कोप द्वारा भेजी गई ये अब तक की सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली पहली रंगीन तस्वीर है।

0
243
Google Doodle
Google Doodle: James Webb Telescope

Google Doodle: गूगल ने आज अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब से जारी ब्रहमांड की तस्‍वीरों पर आधारित डूडल जारी किया है। जोकि बेहद सुंदर और सटीक है।जेम्‍स वेब टेलिस्‍कोप द्वारा भेजी गई ये अब तक की सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली पहली रंगीन तस्वीर है।

इस तस्‍वीर के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में खुलासा किया गया। उन्‍होंने कहा कि यह आश्चर्यजनक तस्‍वीर है। जोकि हजारों आकाशगंगाओं से भरी है। इसमें अब तक देखी गई सबसे धुंधली वस्तुएं भी हैं, जो नीले, नारंगी और सफेद रंग में रंगी हुई हैं। यह टेलिस्‍कोप मानवता की महान इंजीनियरिंग उपलब्धियों में से एक है।वहीं नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने कहा, तस्वीर में जो रोशनियां दिख रही हैं उनमें से कम से कम एक 13 अरब साल पहले की है। यानी बिग बैंग से 80 करोड़ साल बाद की।इनके प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में अरबों वर्ष लगते हैं।

NASA James Webb 1
James Webb Telescope.

Google Doodle today

Google Doodle: ब्रह्मांड की उत्पत्ति के बहुत से राज खुलेंगे

NASA 2

Google Doodle: नासा ने अपने सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब से खींची जाने वाली गहरे-अंतरिक्ष की पहली तस्वीरों से पहले एक खूबसूरत टीजर फोटो रिलीज किया था। वैज्ञानिकों की मानें तो यह शक्तिशाली उपकरण ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज खोल सकता है। जानकारी के अनुसार जेम्स वेब ने 30 साल पुराने हबल टेलीस्कोप की जगह ली है।अपने पूर्ववर्ती से यह लगभग 100 गुना ज्यादा ताकतवर है।

इसके प्रकाश सोखने वाली क्षमता कहीं ज्यादा व्यापक है। इस कारण यह ज्यादा दूर स्थित चीजों को भी देख पाता है। वेब ने शुरुआत में जिन पांच जगहों की तस्वीरें ली हैं। उनके बारे में वैज्ञानिकों को पहले से जानकारी थी। इनमें दो गैसों के विशाल बादल हैं जो नए तारों के निर्माण के दौरान हुए विस्फोटों से बने थे।

Google Doodle : खगोल विज्ञान के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि

NASA 3

स्‍पेस रिसर्च में बेहतर अनुसंधान और वैज्ञानिकों की दिनरात के कड़े परिश्रम के बदौलत ही आज हम ब्रहमांड की गहराईयों में छिपे रहस्‍य को जान सके हैं। धीरे-धीरे हुए शोधों ने धरती और अंतरिक्ष से जुड़ी बड़ी सारी धारणाओं और रहस्‍यों को सुलझाया है।इसी कड़ी को मजबूती देने के लिए जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप ने शानदार भूमिका निभाई है।खगोल विज्ञान के क्षेत्र में व्‍यापक जांच करने में ये बेहद सक्षम है।

ये ब्रहमांड के विकास के प्रत्‍येक चरण बेहद बारीकी के साथ अध्‍ययन करेगा।जिसमें बिग बैंग, प्रकाश, तारों और आकाशगंगाओं और पृथ्‍वी जैसे ग्रहों के निर्माण का अध्‍ययन भी शामिल है। 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 75,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप नासा का बेहद शक्तिशाली अंतरिक्ष टेलिस्‍कोप है। ये नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के बीच एक प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय सहयोग का उत्‍पाद है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here