Earth Hour Day 2022: काफी रोचक तरीके से किया जाता है प्रकृति का सम्मान, जानें भारत में कब और किसकी अध्यक्षता में पहली बार की गई थी इसकी पहल

0
421
Earth Hour Day 2022

Earth Hour Day: दुनियाभर में लोग संसाधनों के संरक्षण और बदलते मौसम आदि को लेकर एक-दूसरों को जागरूक और शिक्षित करते हैं। इसी के तहत Earth Hour नाम का एक इवेंट मनाया जाता है। इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले लोग 1 घंटे के लिए अपने घरों, दफ्तरों और संस्थानों की सभी लाइटें बंद कर देते हैं। आज Earth Day 2022 मनाया जा रहा है।

FOWT1lQVgAE7ipR?format=jpg&name=small

Earth Hour Day: History

Earth Hour Day की पहल 2007 में Sydney में की गई थी। वहां पर WWF और इसके कुछ सहयोगी संस्थानों द्वारा एक Light-Out Program शुरू किया गया था। अब यह प्रोग्राम दुनिया के सबसे बड़े पर्यावरणीय पहलों में से एक बन गया है। यह दिवस हर साल मार्च के आखिरी शनिवार को मनाया जाता है। इसमें 180 देशों के करोड़ों लोग अपना सहयोग देते हैं और अपने घरों और दफ्तरों की लाइटें एक घंटे के लिए बंद कर देते हैं।

Capture 18

Earth Hour Day 2022: Theme

हर साल यह दिवस एक अहम योजना के लिए मनाया जाता है। वहीं, इस साल की थीम “Shape Our Future” है।

Capture 19

Earth Hour Day 2022: Time

हर साल Earth Hour मार्च के आखिरी शनिवार को मनाया जाता है। इस साल यह 26 मार्च को मनाया जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए लोगों को अपने स्थानीय समयानुसार रात के 8.30 बजे से 9.30 तक अपने घरों और दफ्तरों की लाइटें बंद करनी होंगी।

Capture 20

Earth hour Day: भारत में पहली बार कब मना था?

भारत में पहली बार Earth Hour Day 2011 में 26 मार्च को मनाया गया था। इसको हरी झंडी तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने दी थी। उस समय इसकी ब्रांड अंबेस्डर बॉलीवुड अभिनेत्री Vidya Balan और राजदूत WWF International के महानिदेशक Jim Leape थे।

संबंधित खबरें:

International Day of Peace 2021: आज मनाया जा रहा है विश्व शांति दिवस, जाने इस बार की थीम

International Happiness Day 2022: जानें किस देश ने की इसकी शुरूआत, क्या था इस दिन को मनाने का उद्देश्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here