प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 28वीं बार मन की बात करके देश को संबोधित किया।  इस बार की मन की बात के लिए सरकार ने चुनाव आयोग से संपर्क किया था, क्योंकि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर वहां आदर्श आचार संहिता लागू है। इन राज्यों में चार फरवरी और आठ मार्च के बीच विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने सरकार को मन की बात की मंजूरी एक शर्त पर दी, कि कार्यक्रम में इन पांच राज्यों के बारे में कुछ ऐसी बात ना हो जिससे वहां के वोटर्स प्रभावित हो।

आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही मन की बात कार्यक्रम की शुरूआत की थी, जिसके जरिए वह हर महीने के अंतिम रविवार को जनता से रू-ब-रू होते है। इस कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी द्वारा किया जाता है।

इस बार की मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि आकाशवाणी ने पिछले महीने से इस कार्यक्रम को अनेक भाषाओं में प्रसारित करना शुरू कर दिया है। मन की बात को सफल बनाने के लिए आकाशवाणी का भी बड़ा सहयोग है, इसके लिए मैं आकाशवाणी का अभिनंदन करता हुँ।

नरेंद्र मोदी ने रविवार को इस साल की पहली मन की बात में कहा- हमने 26 जनवरी को उल्लासपूर्वक गणतंत्र दिवस मनाया। यह लोगों को लोकतंत्र के प्रति जागरूक करता है। उन्होनें कहा कि अगर हम अधिकारों की बात करते है तो हमें अपने कर्तव्य का भी ध्यान रखना चाहिए।

[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=K3IUTeAOv8s”]

इस बार मन की बात कार्यक्रम 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पर केंद्रित रहा। यह परिक्षाएं मतदान खत्म होने के ठीक अगले दिन शुरू होगी। प्रधानमंत्री ने बोर्ड परिक्षाओं की तैयारियों से जुड़े मसलों पर अपनी बात रखी। प्रधानमंत्री ने बच्चों से कहा कि प्रेशर लेकर नहीं, बल्कि प्लेज़र से पढ़े, इसी से कामयाबी मिलेगी। हम कलाम साहब और सचिन से सीख सकते है कि उन्होंने दूसरों से प्रतिस्पर्धा के  बजाय खुद से स्पर्धा की और कामयाब हुए” प्रधानमंत्री ने बच्चों को स्माइल मोरस्कोर मोर का मंत्र भी दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात मे कहा

  1. आत्मविश्वास, संकल्पशक्ति, स्किल, और जानकारी जीवन में काम आती है
  2. अंक और मार्कशीट का जीवन में बहुत सीमित उपयोग है
  3. परीक्षा में आराम, पूरी नींद और शारीरिक गतिविधि जरूरी
  4. भरपूर नींद अवश्य लीजिए, इससे आपका ध्यान अधिक केंद्रीत होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हमेशा सोते रहे, कोई माता-पिता से यह ना कहें कि मोदी जी ने सोने के लिए कहा है।
  5. हैप्पी माइंड इज ए सीक्रेट ऑफ ए गुडमार्कशीट
  6. खुद पर विश्वास रखें, नकल ना करें
  7. प्रधानमंत्री ने कहा कि कल 30 जनवरी को महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि के अवसर पर शहीद जवानों का भी स्मरण करें और सभी लोग 11 बजे 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दें
  8. पीएम ने 26 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन में शहीद जवानों को याद किया और श्रद्धांजलि दी
  9. मोदी ने देश के युवाओं से सोशल मीडिया के जरिए शहीद जवानों के बारे में पढ़ने और प्राप्त जानकारी को अपने दोस्तों से शेयर करने की अपील भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here