Year Ender 2022: वजन कम करने के लिए इस साल सबसे ज्यादा अपनाए गए ये घरेलू नुस्खे…

इस साल 2022 में वजन कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी डाइट के साथ कौन से घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया है। बता दें कि इन घरेलू नुस्खे की सबसे खास बात यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है बल्कि ये आपके शरीर को कई लाभ भी पहुंचाते हैं।

0
205
Year Ender 2022: वजन कम करने के लिए इस साल सबसे ज्यादा अपनाए गए ये घरेलू नुस्खे...
Year Ender 2022: वजन कम करने के लिए इस साल सबसे ज्यादा अपनाए गए ये घरेलू नुस्खे...

Year Ender 2022: साल का आखिरी महीना चल रहा है। आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या में से एक है। इस समस्या से हर वर्ग के लोग परेशान रहते हैं। खानपान में गड़बड़ी के साथ फिजिकल एक्टिविटी में कमी की वजह से मोटापा हर दूसरे व्यक्ति के लिए एक बड़ी समस्या बन रही है। यही वजह है कि आज लोगों के बीच वजन कम करना एक ऐसा विषय बन गया है, जिसके बारे में ज्यादातर लोग इंटरनेट पर पढ़ना और रिसर्च करना पसंद करते हैं। इसके साथ ही लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए तमाम घरेलू नुस्खे भी ढूंढते रहते हैं।

तो आइए एक नजर उनपर डालते हैं जिन्होंने इस साल 2022 में वजन कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी डाइट के साथ कौन से घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया है। बता दें कि इन घरेलू नुस्खे की सबसे खास बात यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है बल्कि ये आपके शरीर को कई लाभ भी पहुंचाते हैं।

Year Ender 2022
जीरा पानी

जीरा पानी

जीरा हमारे भारतीय किचन में आसानी से मिल जाता है। जीरा पाचन शक्ति को तो दुरुस्त रखने में काफी मदद करता है बल्कि इसका पानी भी वजन कम करने में काफी असरदार होता है। इस नुस्खे को अपनाने के लिए आप रातभर जीरा को पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह खाली पेट इसके पानी को उबालकर छान लें फिर इस पानी का सेवन करें। ये वेट लॉस के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा होता है। इस घरेलू उपचार को साल 2022 में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है।

Year Ender 2022
अजवाइन का पानी

अजवाइन

अजवाइन की तासीर गर्म होती है और यह सर्दी-जुकाम के वायरस से लड़ने का काम करती है। इतना ही नहीं, अजवाइन के पानी का सेवन करने से भी वजन घटाने में असरदार होता है। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। अगली सुबह इसे उबालकर छानने के बाद पी लें। यह आपको वायरस से लड़ने में मदद करेगा।

Year Ender 2022: मेथी के बीज
Year Ender 2022: मेथी के बीज

मेथी के बीज

मेथी के बीज में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इस उपाय को करने के लिए प्रतिदिन मेथी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालकर उबाल लें। इस पानी को छानकर ठंडा करके पिएं। रोजाना मेथी की चाय पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे और वेट लॉस में मदद मिलेगी। बता दें कि मेथी बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है
ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है

Year Ender 2022: ग्रीन टीवजन घटाने के लिए ग्रीन टी भी टॉप रहा

ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, ग्रीन टी के रोजाना सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

लौकी का जूस
लौकी का जूस

लौकी का जूस

लौकी का जूस वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। लौकी का जूस सेवन करने से शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है। यह जूस वजन को कम करके आपके पाचन शक्ति को भी दुरुस्त करता है। लौकी में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होने साथ फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो वजन को घटाने में असरदार है।

शहद
शहद

शहद

शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम करने में मदद मिलता है।

Year Ender 2022
दालचीनी से बनी चाय या फिर इसके पानी के सेवन से इम्यूनिटी सिस्मट मजबूत होता है

दालचीनी

दालचीनी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। दालचीनी से बनी चाय या फिर इसके पानी के सेवन से इम्यूनिटी सिस्मट मजबूत होता है और संक्रमण से बचा जा सकता है। दालचीनी के सेवन से बढ़े हुए वजन को काफी आसानी से कम किया जा सकता है।

Year Ender 2022: इस साल वजन घटाने के लिए नींबू भी काफी टॉप ड्रिंक्स में से एक रहा
Year Ender 2022: इस साल वजन घटाने के लिए नींबू भी काफी टॉप ड्रिंक्स में से एक रहा

Year Ender 2022: वजन घटाने के लिए नींबू भी काफी टॉप ड्रिंक्स में से एक रहा

नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स कहा जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। इस साल वजन घटाने के लिए नींबू भी काफी टॉप ड्रिंक्स में से एक रहा है। नींबू ड्रिंक के सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। इसके लिए खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर इसका पानी पिएं, जल्द ही असर देखने को मिलेगा।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here