Health: Headache के कई कारण होते हैं, जानिए Migraine, Stress और Headache के बीच का फर्क

0
302
Causes of Headache

Health: सिरदर्द लोगों में एक आम समस्या होती है। आमतौर पर ये माइग्रेन भी हो सकता है और अलग-अलग प्रकार के संक्रमणों के कारण भी हो सकता है। या कई बार तनाव के कारण भी सिरदर्द होने लगता है। अनियमित खान पान के कारण भी बहुत से लोगों में सिरदर्द हो सकता है। तनाव या सिरदर्द हमारे सिर और गर्दन की मांसपेशियों में संकुचन के कारण होता है। तनाव सिरदर्द का कारण बन सकता है। कुछ और कारण भी है, जो सिरदर्द से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं, हालांकि सामान्य सिरदर्द और तनाव के बीच फर्क समझना जरूरी है…

सिरदर्द का कारण

कंप्यूटर स्क्रीन पर घूरने से आंखों में खिंचाव
लंबे समय तक गाड़ी चलाने से थकान
एल्कोहल का सेवन
सर्दी लगना या साइनस का संक्रमण हो जाना
कैफीन
उचित नींद की कमी
कम पानी का सेवन
भूखे रहना
आयरन और विटामिन की कमी
धूम्रपान
भावनात्मक समस्याएं, मानसिक तनाव या मानसिक बीमारियां जैसे अवसाद।

क्या है तनाव

बदलते तापमान के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। इससे सिर और गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द भी हो सकता है। टेंशन दो तरह के होते है पुराना और समय आधारित।  

क्या है कारण

सिरदर्द आमतौर पर माथे के चारों ओर होता है। यह आपके सिर के दोनों ओर हो सकता है और कभी-कभी आपके सिर के पिछले हिस्से से फैलना शुरू हो सकता है। यह कभी-कभी गर्दन या कंधे के दर्द को भी ट्रिगर कर सकता है। यदि आप तनाव और  सिरदर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह जानने के लिए लक्षण देखें:
माथे में या उसके आसपास या सिर के पिछले हिस्से में दर्द
गर्दन और कंधों में दर्द
आँखों के पीछे दर्द
नींद में परेशानी
जल्दी गुस्सा आना


माइग्रेन और तनाव सिरदर्द के बीच अंतर

माइग्रेन में दर्द गंभीर हो सकता है, तनाव से होने वाले सिरदर्द में हल्का या मध्यम दर्द होता है। माइग्रेन प्रकाश और ध्वनियों के संपर्क में आने से बढ़ सकता है,  जबकि तनाव से होने वाला सिरदर्द उस से नहीं बढ़ता। माइग्रेन के कारण सिर में तेज दर्द हो सकता है, लेकिन तनाव से होने वाले सिरदर्द में ऐसा नहीं होता। उल्टी की अनुभूति या मतली भी माइग्रेन के लक्षण हो सकते है, लेकिन तनाव से होने वाले सिरदर्द में ऐसा नही होता। जब तनाव से होना वाले सिरदर्द, उल्टी या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता जैसे माइग्रेन के लक्षणों को जोड़ना शुरू करते हैं, तो वे मिश्रित सिरदर्द बन सकते हैं।

सिरदर्द में लोग इलाज के लिए स्वयं दवा ले लेते हैं, लेकिन फिर भी डॉक्टर से परामर्श लेना सही होता है। खुद से दवा लेने से होने वाले दुष्प्रभाव को रोकने के लिए डॉक्टर उचित दवाएं और सही खुराक लिख सकता है। तनाव से होने वाला सिरदर्द मुख्य रूप से तनाव और थकान के कारण होता है, इसलिए इनका उपचार उपचार और घरेलू उपचार के माध्यम से भी किया जा सकता है।

हालांकि एक चिकित्सक आपको तनाव से निपटने में मदद करने के लिए बायोफीडबैक और संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी जैसे उपचारों का सुझाव दे सकता है, यदि यह आपके तनाव से होने वाले सिरदर्द का कारण है।  

यह भी पढ़ें:

Calcium और Vitamin D ही नहीं, Healthy Bones के लिए ये भी है जरूरी

Healthy Lifestyle: हेल्दी खाना खाकर भी आप हो सकते हैं बीमार, जानिए क्यों

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here