खड़े होकर पीते हैं पानी तो हो जाइए सावधान, होते हैं ये बड़े नुकसान!

खड़े होकर पानी पीने से लोगों के घुटने में दर्द हो सकता है।

0
200
Rules of Drinking Water
Rules of Drinking Water

Rules of Drinking Water: कहा जाता है कि “जल ही जीवन है!” लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जल, कब आपके लिए नुकसानदायक बन सकता है? अगर आप जल को सच में अपने जीवन को सही से जीने के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले इन खास बातों पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। बता दें कि यदि आप पानी को सही ढंग से पीते हैं, तो वह आपके लिए फायदेमंद है। वहीं, अगर आप इसे खड़े होकर पीते हैं, तो आपके सेहत के लिए यह नुकसानदेय भी हो सकता है। बता दें कि आयुर्वेद भी कहता है कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। हालांकि, इस बात को कई डॉक्टर भी लोगों से सलाह के रूप में कहते हैं। आइए जानते हैं कि आखिरकार खड़े होकर पानी पीने से कौन-कौन से होते हैं नुकसान

Rules of Drinking Water
Rules of Drinking Water

Rules of Drinking Water: हो सकती है हार्निया की शिकायत

बता दें कि खड़े होकर पानी पीने से लोगों में हार्निया की शिकायत देखने को मिलती है। इसके कारण कभी-कभी लोगों को हार्निया की ऑपरेशन भी करानी पड़ सकती है! मालूम हो कि खड़े होकर पानी पीने से पेट के नीचे के हिस्से में एक तरह का दबाव बनता है। इससे पेट के आसपास के अंगों को भी नुकसान होने की संभावना होती है। इसलिए जब भी पानी पिएं, तो बैठकर पिएं।

घुटने में दर्द की संभावना

चिकित्सक मानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से लोगों के घुटने में दर्द हो सकता है। बताया जाता है कि जब लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, तो वह शरीर से होकर घुटने की ओर चला जाता है और वहां जमा हो जाता है। इससे घुटने पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण घुटने में दर्द की शिकायत होने लगती है।

किडनी को कर सकता है प्रभावित

वैसे तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, किडनी के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जब आप पानी को खड़े होकर पीते हैं तो यह किडनी को नुकसान भी पहुंचा सकता है। मालूम हो कि जब कोई खड़े होकर पानी पीता है, तो पानी बिना फिल्टर हुए तेजी से पेट के नीचे की ओर बढ़ता है। इसके कारण पानी में जमा अशुद्धियां पित्ताशय में एकत्रित हो जाती हैं। ये अशुद्धियां किडनी के लिए नुकसानदेय होती हैं।

Rules of Drinking Water
Rules of Drinking Water

अपच की समस्या

खड़े होकर पानी पीने से अपच की भी समस्या की शिकायत होती है। बताया जाता है कि खड़े होकर पानी पीने से मसल्स और नर्वस रिलैक्स नहीं हो पाती हैं। इससे अपच की समस्या हो जाती है। वहीं, जब व्यक्ति बैठकर पानी पीता है तो मसल्स और नर्वस सिस्टम रिलैक्स होती हैं और पानी आसानी से पच जाता है।
हालांकि माना यह भी जाता है कि खाना खाने तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे भी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। खाना खाने के करीब आधे से एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। APN Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है।

यह भी पढ़ेंः

लड़के इस तरह से हों तैयार… लड़कियां हो जाएंगी फिदा, जानें बेहतरीन स्टाइलिंग Tips

Friends With Benefits हैं, तो जान लीजिए ये जरूरी बातें, रिश्ते को बना पाएंगे बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here