कौन थे Alfred Nobel, जिनके नाम पर दिया जाता है नोबेल पुरस्कार, जानें उनके बारे में सबकुछ

अल्फ्रेड नोबेल का 10 दिसंबर 1896 को इटली के सैन रेमो में निधन हो गया।

0
318
Alfred Nobel
Alfred Nobel

Alfred Nobel: दुनिया का प्रतिष्ठित पुरस्कार नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) अल्फ्रेद नोबेल के नाम पर दिया जाता है। यह पुरस्कार चिकित्सा, भौतिकी, रसायन शास्त्र, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति के क्षेत्र में दिया जाता है। हर साल अक्टूबर महीने की तीन तारीख आते ही इस पुरस्कार की चर्चा होने लगती है। इसके साथ ही छह दिन, छह पुरस्कार की सरगर्मियां भी तेज हो जाती हैं। अब आइए जानते हैं कि आखिरकार कौन थे अल्फ्रेद नोबेल (Alfred Nobel), जिनके नाम पर दिया जाता है नोबेल पुरस्कार।

Alfred Nobel
Alfred Nobel

Alfred Nobel: वैज्ञानिक, इंजीनियर और उद्योगपति थे अल्फ्रेड

अल्फ्रेड नोबेल का जन्म 21 अक्टूबर, 1833 को स्टॉकहोम, स्वीडन में हुआ था। । वे एक स्वीडिश रसायनशास्त्री , इंजीनियर और उद्योगपति थे। उनको डायनामाइट के आविष्कार और नोबेल पुरस्कार के लिए जाना जाता है। अल्फ्रेड नोबेल के पिता का नाम इमैनुएल नोबेल और मां का नाम एंड्रीट अहलसेल नोबेल था। अल्फ्रेड के पिता भी एक इंजीनियर और आविष्कारक थे। उन्होंने पुलों और इमारतों का निर्माण किया और चट्टानों को नष्ट करने के विभिन्न तरीकों के साथ प्रयोग किया।

कई भाषाओं के जानकार थे नोबेल

अल्फ्रेड नोबेल का परिवार 17 वीं शताब्दी में स्वीडन में सबसे प्रसिद्ध तकनीकी प्रतिभा ओलोफ रुडबेक से निकला था। एक युग, जिसमें स्वीडन उत्तरी यूरोप में एक महान शक्ति था। अल्फ्रेड नोबेल कई भाषाओं के जानकार थे और उन्होंने कविता और नाटक भी लिखा। नोबेल सामाजिक और शांति से संबंधित मुद्दों में भी बहुत रुचि रखते थे और उनके विचार ऐसे थे, जिन्हें उनके समय में कट्टरपंथी माना जाता था।

अल्फ्रेड ने जब किया डायनामाइट का आविष्कार

अल्फ्रेड ने अपने प्रयोगों के माध्यम से पाया कि नाइट्रोग्लिसरीन को किजलगुहर नामक महीन रेत के साथ मिलाने से तरल पेस्ट में बदल जाएगा, जिसे छड़ के आकार का बनाया जा सकता है। इन छड़ों को तब ड्रिलिंग छेद में डाला जा सकता था। यह आविष्कार 1866 में किया गया था। अल्फ्रेड को अगले वर्ष इस सामग्री पर पेटेंट या स्वामित्व का कानूनी अधिकार मिल गया।

उन्होंने इसे ‘डायनामाइट’ नाम दिया। उन्होंने एक डेटोनेटर या ब्लास्टिंग कैप का भी आविष्कार किया, जिसे फ्यूज जलाकर बंद किया जा सकता था। इन आविष्कारों ने कई निर्माण कार्यों की लागत को कम करने में मदद की। जैसे ड्रिलिंग टनल, ब्लास्टिंग रॉक्स, बिल्डिंग ब्रिज आदि।

अल्फ्रेड और बर्था वॉन सुटनर
अल्फ्रेड और बर्था वॉन सुटनर

अल्फ्रेड और बर्था वॉन सुटनर के बीच होती थी पत्रों से बात

अल्फ्रेड का अपना कोई परिवार नहीं था। एक दिन, उन्होंने समाचार पत्रों में एक सचिव के लिए घोषणा की। एक ऑस्ट्रियाई महिला, बर्था किन्स्की वॉन चिनिक अंड टेटाऊ को नौकरी मिली। थोड़े समय के लिए काम करने के बाद, वह काउंट आर्थर वॉन सटनर से शादी करने के लिए वापस ऑस्ट्रिया चली गई।

वहीं, इस बीच अल्फ्रेड और बर्था वॉन सुटनर दोस्त बने रहे। वे वर्षों से पत्रों के माध्यम से अपनी बातों के एक-दूसरे से शेयर करते रहे। बताया गया कि बाद में बर्था वॉन सुटनर शांति आंदोलन में बहुत सक्रिय हो गईं। उन्होंने प्रसिद्ध पुस्तक “लेट डाउन योर आर्म्स” लिखी। जब अल्फ्रेड नोबेल ने बाद में नोबेल पुरस्कार स्थापित करने के लिए अपनी वसीयत लिखी, तो उन्होंने शांति को बढ़ावा देने वाले व्यक्तियों या संगठनों के लिए एक पुरस्कार शामिल किया।

अपनी वसीयतनामे में क्या लिखा अल्फ्रेड ने?

अल्फ्रेड नोबेल का 10 दिसंबर 1896 को इटली के सैन रेमो में निधन हो गया। नोबेल पुरस्कार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अल्फ्रेड ने अपनी अंतिम वसीयत और वसीयतनामा में लिखा कि उनकी संपत्ति और धन का अधिकांश हिस्सा उन लोगों को पुरस्कार देने के लिए इस्तेमाल किया जाए, जिन्होंने मानवता के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, शरीर विज्ञान या चिकित्सा, साहित्य और शांति के क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया हो।

बता दें कि अल्फ्रेड नोबेल के इस फैसले से सभी खुश नहीं थे। उनकी इच्छा का उनके रिश्तेदारों ने विरोध किया और विभिन्न देशों के अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की। अल्फ्रेड की इच्छाओं का पालन करने के लिए सभी पक्षों को समझाने में चार साल लग गए।

नोबेल पुरस्कार
नोबेल पुरस्कार

1901 में दिया गया था पहला नोबेल पुरस्कार

1901 में, भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा और साहित्य में पहला नोबेल पुरस्कार स्टॉकहोम, स्वीडन में दिया गया। इसी साल शांति में यह पुरस्कार क्रिस्टियानिया (अब ओस्लो) नॉर्वे में दिया गया था। यह पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल के निधन के 5 साल बाद दिया गया था।

बता दें कि पुरस्कार के रूप में विजेताओं को एक स्वर्ण पदक और एक प्रमाणपत्र के साथ एक करोड़ क्रोनोर (लगभग नौ लाख डॉलर) की पुरस्कार राशि दी जाती है। विजेताओं का सम्मान हर साल 10 दिसंबर को किया जाता है। मालूम हो कि 10 दिसंबर 1896 में ही एल्फ्रेड नोबेल का निधन हुआ था।

यह भी पढ़ेंः

Nobel Prize: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के क्षेत्र में मिला नोबेल प्राइज, जानें किस खोज के लिए किया गया सम्मानित

Mulayam Singh Yadav ने 20 साल बाद ‘साधना’ को दिया था पत्नी का दर्जा, जानें दोनों की लव स्टोरी के बारे में…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here