क्या आपकी Oily Skin आपका मेकअप खराब कर देती है? जानिए 5 आसान उपाय जो आपके चेहरे को बनाएगा Oil Free और चमकदार

0
441
Oily Skin
Oily Skin

Oily Skin: आजकल Oily Skin की समस्या बहुत आम बात हो गई है। आज हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है। ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। Oily Skin हो जाने के कारण मुँहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है। जब त्वचा पर oil अधिक जमा होने लगता है तो इसमें गन्दगी और धूल जल्दी जमा होने लगती है, इसलिए अक्सर Oily त्वचा पर मुँहासे, ब्लैक हैड्स, व्हाइट हैड्स ज्यादा देखे जाते हैं।

Oily Skin: ऑयली त्वचा के फायदे

 Oily Skin
Oily Skin

ऑयली त्वचा में झुर्रियाँ जल्दी नहीं आती।

ऑयली त्वचा होने का क्या कारण है?

-बदलता मौसम
-शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन
-महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान
-स्ट्रेस लेना
-खाने में चिकनाई वाली चीज़े अधिक लेना

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

दही का लेप

 Oily Skin
Oily Skin

यदि आप प्रतिदिन त्वचा पर दही का फेसमास्क लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहती है। चेहरे पर दही लगाने से झाइयां, झुर्रियां दूर होती हैं। साथ ही ऑयली त्वचा के लिए दही सबसे अधिक लाभकारी होता है। चेहरे पर नमी बनी रहती है। बता दें कि दही के लेप को लगाने के बाद 15 मिनट तक छोड़ना है, फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

नींबू
बता दें की नींबू ऑयली त्वचा के लिए लाभकारी होता है। नींबू में vitamin -C की मात्रा अधिक होती है। इसलिए सप्ताह में दो बार चेहरे पर कॉटन के जरिए नींबू लगाएं।

खीरा
खीरे में विटामिन-E, विटामिन-A ,अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर से तेल की मात्रा को कम करता है और सेहत के लिए फायदेमंद कहलाता है। बता दें कि रात में सोने से पहले खीरे के टुकड़ों को अपने चेहरे पर रब कर लें, और सुबह साफ पानी से चेहरे को धो लें।

आलू का रस

 Oily Skin
Oily Skin

आलू को पीसकर उससे निकलने वाले पानी के रस को चेहरे पर लगाना ऑयली त्वचा के लिए लाभकारी होता है। बता दें कि आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें, या फिर आलू को पीसकर भी चेहरे पर फेस पैक बनाया जा सकता है।

बेसन और हल्दी का लेप

 Oily Skin
Oily Skin

बेसन और हल्दी का लेप त्वचा की ऑयलीनेस और मुंहासों से छुटकारा दिलाता है। चेहरे और गर्दन पर लगाने से यह त्वचा की डलनेस को दूर करता है। हल्दी, बेसन के लेप का गाढ़ा पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाने से आपको oily त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा।

संबंधित खबरें:

Lifestyle: क्या आपकी त्वचा भी सर्दियों में हो जाती है रूखी ? जानिए घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips in Winter: सर्दियों में इस तरह Skin को रखें Moisturize और Flawless

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here