Men Waxing Tips: क्या आपको भी वैक्सिंग करवाने से लगता है डर, पुरुष अपना सकते हैं ये टिप्स…

आपको बता दें आजकल बाजार में हर तरह के वैक्स उपलब्ध हैं। लेकिन, आपको अपनी बॉडी पर किसी भी प्रकार का वैक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप सबसे पहले एक हाई क्वालिटी वाला वैक्स चुनें।

0
139
क्या आपको भी वैक्सिंग करवाने से लगता है डर, पुरुष अपना सकते हैं ये टिप्स…
क्या आपको भी वैक्सिंग करवाने से लगता है डर, पुरुष अपना सकते हैं ये टिप्स…

Men Waxing Tips: पुरुषों के लिए वैक्सिंग करवाना इन दिनों काफी फैशन में है। फिर चाहे खिलाड़ी हों या आम आदमी, सुंदर और साफ दिखने के लिए पुरुष भी वैक्सिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन, महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक बाल होते हैं जिसकी वजह से पुरुषों को वैक्स करवाना ज्यादा दर्दनाक होता है। लेकिन इन सब के बीच पुरुषों को वैक्सिंग करवाना भी कई बार थोड़ा अजीब लगता है। उनके मन में कहीं न कहीं एक डर भी पैदा करता है। वैक्सिंग में होने वाले दर्द ज्यादातर पुरुष इसे सही नहीं मानते हैं। आज के दौर में भी ज्यादातर पुरुष पीठ, छाती और पैरों पर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग करना सबसे पसंदीदा विकल्प मानते हैं।

आपको मालूम हो कि पुरुषों और महिलाओं के वैक्सिंग में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता है। हालांकि, कुछ बातों का आपको खास ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप भी वैक्स करवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज के लेख में हम आपके लिए पुरुषों के लिए कुछ वैक्सिंग टिप्स बताने जा रहे हैं।

Men Waxing Tips
Waxing tips for men

Men Waxing Tips: पुरुषों के लिए वैक्सिंग टिप्स

सबसे पहले ध्यान रखें कि अपने शरीर से बालों को हटाने के लिए नए-नए तरीके तलाशना कोई बुरी आदत नहीं है। अगर आप चाहते हैं कि वैक्सिंग के समय आपको कम दर्द हो, तो आप खुद से वैक्स नहीं करें बल्कि किसी प्रोफेशनल से वैक्स करवाएं।

अपनी स्किन को करें एक्सफोलिएट

वैक्स करवाने से पहले अपनी स्किन को इसके लिए तैयार जो कि पुरुषों और महिलाओं दोनों पर लागू होता है। स्किन को एक्सफोलिएट करने से आपकी स्किन की सतह से डेड स्किन सेल्स और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाती है। आप शरीर के जिस पार्ट में वैक्स कराना चाहते हैं, उस पार्ट को एक्सफोलिएट करने के लिए आप बाजार से खरीदे गए या नैचुरल स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। वैक्सिंग करने से कम से कम दो दिन पहले स्क्रब करें। यह आपकी त्वचा को कुछ घंटों के लिए थोड़ा संवेदनशील बना सकता है।

Men Waxing Tips
Men Waxing Tips

स्किन एक्सपर्ट की जरूर सलाह लें

यदि आपकी स्किन बेहद संवेदनशील है तो बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग सबसे अच्छा तरीका नहीं है। वैक्सिंग शरीर के बालों को हटाने का एक रफ तरीका हो सकता है, इसलिए अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो आपको सोच-समझकर ही वैक्सिंग करवाना चाहिए। रिएक्टिव स्किन पर वैक्सिंग करवाने से आपकी त्वचा पर लाल धब्बे या अन्य लक्षण हो सकते हैं। वैक्स करवाने से पहले आप अपने स्किन एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

दर्द को ऐसे करें कम

महिलाओं के मुकाबले में पुरुषों को वैक्सिंग के दौरान ज्यादा दर्द होता है। वैक्सिंग के दौरान दर्द को कम करने के लिए आइस या कोल्ड पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैक्सिंग के दौरान बर्फ, स्ट्रिपिंग से पहले आपकी स्किन को ठंडा और सूथिंग करने में मदद करती है। यह आपकी त्वचा पर लाल चकतों, खुजली और जलन को रोकने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल भी लगाने से दर्द और सूजन कम होता है।

Men Waxing Tips
Men Waxing Tips

पहले वैक्स का करें टेस्ट

फुल बॉडी वैक्स करवाने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर टेस्ट करें। अगर कोई एलर्जी है तो बालों को हटाने के इस तरीके से बचें और दूसरा विकल्प चुनें।

अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल करें वैक्स

आपको बता दें आजकल बाजार में हर तरह के वैक्स उपलब्ध हैं। लेकिन, आपको अपनी बॉडी पर किसी भी प्रकार का वैक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप सबसे पहले एक हाई क्वालिटी वाला वैक्स चुनें। वैक्स के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। आप सुनिश्चित करें कि आपने सही वैक्स चुना है या नहीं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने बालों वाले हैं। मालूम हो कि पतले बालों के लिए माइल्ड वैक्स की जरूरत होती है, जबकि मोटे बालों वाले लोगों को स्ट्रांग वैक्स की आवश्यकता होती है। वैक्स को अपनी आवश्यकताओं के साथ मिलाएं और बेहतर क्वालिटी वाले वैक्स को चुनें। खासकर अगर आप पहली बार वैक्स करवाने जा रहे हैं, तो आपको ओर भी ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

Men Waxing Tips
Men Waxing Tips

तुरंत एक्सरसाइज न करें (Do not exercise immediately)

वैक्सिंग करवाने के तुरंत बाद आपको एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। आपके वैक्सिंग करवाने के बाद कम से कम 24 घंटे तक एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि, पसीना आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है और नॉर्मल हीलिंग प्रोसेस को धीमा कर सकता है। वर्कआउट करने के साथ-साथ आप कोई भी ऐसी एक्टिविटी करने से बचें जिसकी वजह से पसीना आता हो। यहां तक भी कुछ समय हॉट शॉवर लेने से भी बचें।

यह भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here